शांति, सद्भाव एवं सौहार्द के साथ मनाएं दुर्गापूजा : जिलाधिकारी

शांति, सद्भाव एवं सौहार्द के साथ मनाएं दुर्गापूजा : जिलाधिकारी

Bettiah Bihar West Champaran

 

जिला प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क, सुरक्षा की रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था।

किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें जिलेवासी।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया। जिलाधिकारी श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा (दशहरा) त्यौहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था के दृष्टिगत एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के उद्देश्य से समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न हुई।

जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पर्व-त्यौहार के अवसर पर समाज में आपसी भाईचारा बनाए रखने में आपका सहयोग अपेक्षित है। आपके सहयोग से पूर्व के पर्व-त्यौहार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया गया है। दुर्गापूजा का त्यौहार भी सद्भाव, सौहार्द के साथ संपन्न कराना है। आप सभी जिला प्रशासन को सहयोग करें और जिले में शांतिपूर्ण तरीके से पर्व-त्योहार को हषोल्लास के साथ मनाएं।

शांति समिति के सदस्यों से जिलाधिकारी ने कहा कि पूजा अवधि में रात्रि के समय पूजा पंडाल श्रद्धालुओं से खाली रहता है। इस दौरान पूजा समिति के वोलिएंटर्स को सजग एवं सतर्क रहना है ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूजा-पंडालों सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस मजिस्ट्रेट, महिला दंडाधिकारी, महिला पुलिस बल सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी है। पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की चूक, लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी सजग एवं सचेत रहकर अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा जिलेवासियों से अपील की गयी है कि हर्षोल्लास के साथ पर्व-त्योहार को शांति एवं सद्भाव के साथ मनाएं। जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। असामाजिक तत्वों तथा अन्य अपराधियों की सूचना त्वरित गति से पुलिस प्रशासन को दें ताकि कार्रवाई की जा सके। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों के पोस्टों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने अपील की है कि जिलेवासी किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे। जिला प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है।

जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्यों से परिचय प्राप्त करते हुए पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री शौर्य सुमन ने कहा कि शांतिपूर्वक, भाईचारे, जोश एवं उमंग के साथ पर्व त्यौहार मनाएं। पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा। आप सभी भी शांतिपूर्ण पर्व सम्पन्न कराने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम अथवा अन्य कारणों से फूहड़पन तथा अश्लीलता नहीं होनी चाहिए। जुलूस वगैरह में हथियार लहराने की घटना पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक, बगहा, श्री सुशांत कुमार सरोज ने सदस्यों से कहा कि शांतिपूर्ण त्यौहार को सम्पन्न कराने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है। आप सभी का सक्रिय सहयोग पुलिस प्रशासन को मिलना चाहिए। पूजा, विसर्जन के दौरान ड्रोन पेट्रोलिंग सहित वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी करायी जाएगी। प्रत्येक गतिविधि पर नजर रहेगी। शांति भंग करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्यों से कहा कि यहाँ जो भी बाते बतायी जा रही है, उसे वार्ड स्तर पर भी लोगों के साथ शेयर करें।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से प्रसारित होने वाले अफवाहों के फैलाव को रोकना है। किसी भी विवादास्पद मैसेज को पोस्ट नहीं करें साथ ही फॉरवर्ड भी नहीं करें।

जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में ओबैदुर रहमान, इफ्तेखार अहमद उर्फ मुन्ना त्यागी, अरुण कुमार, रहमत अली, संजय कुमार यादव, संदीप कुमार, मदन प्रसाद गुप्ता, सरफराज अहमद, राजकुमार, नवनीत कुमार, विनय कुमार, राजकिशोर महतो, प्रभु यादव, आनंद सिंह, विश्वनाथ प्रसाद कुशवाहा, रजिया तबस्सुम, साजन कुमार, दीपू शर्मा, बृजकिशोर सिंह, मुन्ना सोनी, नंदलाल प्रसाद, अंकित कुमार गुप्ता, पंकज कुमार, संजय कुमार सिंह, राजकिशोर चौधरी, कृष्णा पाल, अजय जायसवाल सहित अन्य सदस्यों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। सभी ने कहा कि पूर्व के पर्व-त्योहारों को जिस प्रकार शांति एवं सौहार्द के साथ मनाते आये हैं, उसी प्रकार दुर्गा पूजा (दशहरा) त्यौहार को भी मनाएंगे एवं शांति व्यवस्था कायम रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करेंगे।

इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री शौर्य सुमन, पुलिस अधीक्षक, बगहा, श्री सुशांत कुमार सरोज, अपर समाहर्ता, विभागीय जाँच, श्री कुमार रविन्द्र, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री अनिल कुमार सिन्हा, नगर आयुक्त, नगर निगम बेतिया, श्री शम्भू कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया सदर, श्री विनोद कुमार, निदेशक, डीआरडीए, श्री अरुण प्रकाश, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, बेतिया सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। इसके साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा, श्री गौरव कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, नरकटियागंज, श्री सूर्य प्रकाश गुप्ता तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, बगहा, रामनगर, नरकटियागंज, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी थानाध्यक्ष, जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्य आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *