विश्व यक्ष्मा दिवस पर जागरूकता को लेकर निकाली गई रैली, टीबी खत्म करने का दिया संदेश।

विश्व यक्ष्मा दिवस पर जागरूकता को लेकर निकाली गई रैली, टीबी खत्म करने का दिया संदेश।

Bettiah Bihar मझौलिया

केएचपीटी के सहयोग से जीविका,आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य विभाग ने निकाली जागरूकता रैली

मझौलिया संवाददाता संजय पांडे की रिपोर्ट

बेतिया /मझौलिया। विश्व यक्ष्मा दिवस के अवसर पर गुरुवार को प्रखंड के भरवलिया गाँव मे केएचपीटी के सहयोग से राधेकृष्ण तथा खुश्बू जीविका स्वयं समूह, आशा कार्यकर्ता,आँगनबाड़ी सेविका तथा वार्ड सदस्य के द्वारा टीबी  जागरूकता  रैली निकाली गई।इस दौरान केएचपीटी के सीसी डॉ घनश्याम  ने कहा कि 2025 तक टीबी मुक्त होना है। अब टीबी हारेगा देश जीतेगा का संदेश लोगों को दिया जा रहा है।डॉ घनश्याम ने कहा कि टीबी के बैक्टीरिया सांस द्वारा शरीर में प्रवेश करते हैं।

किसी रोगी के खांसने, बात करने, छींकने या थूकने के समय बलगम व थूक की बहुत ही छोटी-छोटी बूंदें हवा में फैल जाती हैं। इनमें मौजूद बैक्टीरिया घंटों तक हवा में रह सकते हैं। इससे बैक्टीरिया एक स्वस्थ व्यक्ति द्वारा सांस लेने के दौरान उसके शरीर में प्रवेश कर उसे रोगी बना सकते है।रैली के पूर्व सामूहिक रूप से टीबी को समाज से  खत्म करने के लिए शपथ भी लिया गया।

रैली में टीबी को दूर भगाना है, पूरा कोर्स पक्का इलाज-विश्वसनीय है डॉट्स से इलाज, जन-जन की यही पुकार, टीबी मुक्त हो बिहार, स्वस्थ बिहार की क्या पहचान-टीबी को जाने हर इंसान, घर में है अब नहीं टीबी – सब खुश हैं बच्चे और बीबी आदि स्लोगन से लोगों को जागरूक किया गया। मौके पर जीविका सीएम नीलू कुमारी,निभा देवी,आशा  कार्यकर्ता किरण देवी,आंगनबाड़ी सेविका श्यामा तिवारी,सारिका देवी,केएचपीटी के सीसी अनिल कुमार,सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *