NRC के खिलाफ संविधान बचाने के लिए बनाया गया मानव श्रृंखला।

NRC के खिलाफ संविधान बचाने के लिए बनाया गया मानव श्रृंखला।

West Champaran

संविधान बचाना भारत के हर नागरिक की जिम्मेदारी: भाकपा माले

बेतिया: 25 जनवरी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या, मतदाता दिवस के अवसर पर वामदलों द्वारा आहूत मानव श्रृंखला में जनता की एकता दिखी, 1:30 से 2:30 तक एनएच 77 पर लोगों ने 6 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाकर संविधान बचाने का संकल्प लिया।

*संविधान विरोधी सीएए, एनपीआर,एनआरसी  को रद्द करने की लड़ाई जारी रखने का आह्वान किया। इस अवसर पर भाकपा माले केंद्रीय कमेटी सदस्य वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि संविधान बचाना भारत के हर नागरिक की जिम्मेदारी है।

इस क्रम में उन्होंने कहा कि यह अजीब विडंबना है कि गणतंत्र दिवस जिस दिन भारत के संविधान को अंगीकार किया गया, उसकी पूर्व संध्या पर मतदाता दिवस के रोज लोगों ने भारत का संविधान बनाने के लिए, अपने मतदाता होने के अधिकार को बचाने के लिए मानव श्रृंखला बनाना पड़ रहा है।

मोदी ने देश को दुनिया के डेमोक्रेसी इंडेक्स में नीचे गिराते गिराते 41 वें वें पायदान पर पहुंचा दिया है, यहां कश्मीर से लेकर यूपी असम और  पूरे देश में नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों पर हमला बोल दिया है, दलितों कमजोर वर्ग के लोगों के आरक्षण, सामाजिक बराबरी, समाजिक न्याय, अवसर की समानता आदि,सारे संवैधानिक अधिकार खत्म किए जा रहे हैं।

नौकरी पेशा करने वाले मजदूर वर्ग का श्रम कानूनों में संशोधन करके आधुनिक दौर के मजदूरों को गुलाम बनाने के फैसले किए जा रहे हैं। कमजोर वर्ग के छात्रों की पढ़ाई खत्म करने के लिए जेएनयू एएमयू यादवपुर जैसे सैकड़ों यूनिवर्सिटी को खत्म किया जा रहा है।

*तमाम केंद्रीय विश्वविद्यालयों को खत्म कर जीओ यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है, आदिवासियों के तमाम अधिकार खत्म कर जल जंगल जमीन को बड़े कारपोरेट घरानों को दिया जा रहा है। पत्रकारों वकीलों के अधिकारों पर हमले किए गए हैं।

मीडिया को सरकारी मीडिया बना दिया गया है, हर क्षेत्र में नागरिकों के मूल संवैधानिक अधिकारों को खत्म किया जा रहा है। न्यायालय समेत तमाम लोकतांत्रिक संस्थाओं को नष्ट किया जा रहा है। सेना और पुलिस का नागरिकों पर दमन बढ़ता जा रहा है। भारतीय लोकतंत्र गणतंत्र खतरे में है सांप्रदायिक फासीवादी मोदी योगी की सत्ता के चंगुल से देश को मुक्त करना, संविधान बचाने की,लोकतंत्र को बचाने की, नागरिकता को बचाने की, देश को बचाने की लड़ाई हर भारतीयों की जिम्मेदारी है।

माले नेताओं ने जनता की और बड़ी एकता  के साथ आगे बढ़ने का आह्वान किया, मानव श्रृंखला का नेतृत्व छावनी में इंकलाबी नौजवान सभा के जिला संयोजक फरहान राजा और ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन के जिला संयोजक रेहान खान ने किया।

सुप्रीया सिनेमा से स्टेशन चौक से आगे तक आफाक आलम, बेतिया राज भूमि अधिकार संघर्ष मोर्चा के जिला संयोजक संजय यादव अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला संयोजक सुनील कुमार राव, एकटू के जिला संयोजक रविंद्र कुमार रवि, खेत व गरामीण मजदूर सभा के जिला अ संजय राम ने किया, स्टेशन चौक से हरिबाटीका चौक तक श्रृंखला बनया गया।

भाकपा माले के नेता योगेंद्र यादव फुलदेव कुशवाहा, निर्माण मजदूर के जिला संयोजक जवाहर प्रसाद इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य परिषद के सदस्य सुरेंद्र चौधरी, इंसान मंच के जिला संयोजक महमद अली, मौलाना नजबुददीन काशमी इमारते सरइया,मौलाना हसन माविया,किसान नेता ने सारे अहमद,परोफेसर शाम हक, डा मुजुबु रहमान,कॉगरेस नेता कलाम जौहरी,अधिवकता इसतयाक अहमद,सैदूलाह,भाकपा जिला सचिव ओमप्रकाश करानती ,अशोक मिसरी, ऱाधामोहन यादव।

माकपा जिला सचिव परभूराज राव, चांदसी यादव,भाकपा माले नेता इंसाफ खान,आजाद, आइसा नेता नौवरीन इशरत,आदि नेताओं ने मानव श्रृंखला का नेतृत्व किया, अंत में भाकपा माले नेता विरेंद्र गुप्ता ने मानव श्रृंखला की सफलता के लिए जनता को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *