अबतक फर्स्ट एवं सेकेंड डोज से वंचित लोगों को घर पर जाकर टीका देने का निदेश, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचाव हेतु सभी व्यवस्थाएं रखें अपडेट-ः जिलाधिकारी।

अबतक फर्स्ट एवं सेकेंड डोज से वंचित लोगों को घर पर जाकर टीका देने का निदेश, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचाव हेतु सभी व्यवस्थाएं रखें अपडेट-ः जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar

 

  • मास्क, सैनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाने हेतु आमजन को करें
  • दवाओं का पर्याप्त स्टॉक एवं चिकित्सा सुविधा चुस्त-दुरुस्त रखने का निदेश।

 

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज कार्यालय प्रकोष्ठ में कोविड टीकाकरण, टेस्टिंग सहित अस्पतालों की व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की गई तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि देश एवं राज्य में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का फैलाव तेजी से हो रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण ही एकमात्र कारगर उपाय है। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक व्यस्कों को टीका के दोनों डोज लगाना अत्यंत ही आवश्यक है। साथ ही कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कोरोना जाँच अभी अत्यंत ही आवश्यक है ताकि पोजेटिव पाए जाने के उपरांत तुरंत चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराकर संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि गत दिनों अभियान चलाकर कोविड-19 टीके के फर्स्ट एवं सेकेन्ड डोज से लाभार्थियों को लाभान्वित करने में जिला प्रशासन द्वारा सराहनीय उपलब्धि हासिल की गयी है। पश्चिम चम्पारण जिले की रैकिंग में सुधार हुआ है तथा यह जिला टीकाकरण में राज्य के टॉप फाइव जिले में शामिल हो गया है।

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति टीका लेने से वंचित नहीं रहे, इस हेतु कारगर उपाय करें। ड्यू लिस्ट के अनुसार अभी तक टीका का सेकेंड डोज नहीं लेने वाले सभी व्यक्तियों को कॉल कराएं तथा उनके घर पर जाकर उन्हें टीका का सेकेंड डोज दें। साथ ही फर्स्ट डोज नहीं लेने वाले व्यक्तियों के घरों पर जाकर कोविड-19 टीका लगायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरूक करते रहें। आमजन को बताएं कि मास्क पहने, सैनेटाइजर लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा अन्य कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनायें। साथ ही कोरोना टीका का दोनों डोज अवश्य लें। मात्र एक डोज काफी नहीं है, कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीका का दोनों डोज आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोंन के संभावित खतरे को देखते हुए पूरी सतर्कता बरते एवं संक्रमण से बचाव हेतु सभी व्यवस्थाएं अपडेट रखेंगे। दवाओं का पर्याप्त स्टॉक एवं चिकित्सा सुविधा चुस्त-दुरुस्त रखी जाय। अस्पतालों में सारे इन्फ्रास्ट्रक्चर अपडेट रखी जाय।

उन्होंने निदेश दिया कि एंबुलेंस, ऑक्सीजन प्लांट, पाइप लाइन, वेंटिलेटर, आइसोलेशन वार्ड, कोविड एसेंसिएल ड्रग, ग्लव्स, मास्क आदि की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित की जाय ताकि विषम परिस्थितियों में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में डॉक्टर, नर्सेज, कर्मी की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। रोस्टर वाइज मैन पॉवर की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाय।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि आवश्यकतानुसार एंबुलेंस की संख्या बढ़ाने हेतु कारगर कार्रवाई करें। साथ ही वेंटिलेटर संचालन हेतु टेक्नीशियन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन बनाने, कांटेक्ट ट्रेसिंग आदि के लिए प्रत्येक प्रखंड में पर्याप्त संख्या में टीम को रेडी पोजिशन पर रखा जाय। अस्पतालों में सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार आदि से ग्रसित मरीजों की गंभीरता से जांच की जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी डीपीएम उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *