सिकटा मैं तैनात एस. एस. बी.के जवानों ने भारत से नेपाल एक किशोरी को तस्करी के उद्देश्य से ले जा रहे एक एक मानव तस्कर को किया गिरफ्तार।

सिकटा मैं तैनात एस. एस. बी.के जवानों ने भारत से नेपाल एक किशोरी को तस्करी के उद्देश्य से ले जा रहे एक एक मानव तस्कर को किया गिरफ्तार।

Bettiah Bihar West Champaran

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

सिकटा( पश्चिमी चंपारण) सीमा सुरक्षा में तैनात एसएसबी 47वीं बटालियन के जवानों ने शुक्रवार की शाम मानव तस्करी का एक मामला उजागर किया। बॉडर से एक किशोरी को नेपाल ले जाते एक मानव तस्कर को दबोच लिया। पकड़े गये मानव तस्कर की पहचान बगहा पुलिस जिला के भैरोगंज थाना के भोलापुर खरहा निवासी मोहम्मद तालीम मियां के रूप में हुई है। एसएसबी बीओपी प्रभारी सह 47 वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट गुलाब कुमार चौधरी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि एक युवक एक किशोरी को नेपाल ले जाने वाला है। इसी बीच इसे संदेह के आधार पर पकड़ा गया। पुछताछ में मामला मानव तस्करी का निकला। वह एक 15 वर्षीय किशोरी को नौकरी दिलाने व शादी करने के नाम पर बहला फुसला कर नेपाल में एक महिला के पास ले जाने की कोशिश में था। मानव तस्करी के एक्स्पर्ट एसएसबी मानव तस्करी रोधी इकाई क्षेत्रक मुख्यालय बेतिया की टीम और एनजीओ प्रयास एंड जुबेनाइल सेंटर नाबालिग लड़की की काउंसिलिंग व गिरफ्तार तस्कर से पूछताछ किया। पकड़ा गया तस्कर ने बताया कि किशोरी का दो महीने से पीछा कर नेपाल ले जाने को तैयार किया था। उसे फंसाने के लिए उसके घर के पास एक दुकान में काम भी करने लगा था। शादी करने का प्रलोभन और नौकरी दिलाने का सपना दिखा कर उसको नेपाल घुमाने के लिए और खूब खर्चा करने का लालच दे कर नेपाल लेकर जा रहा था। प्रशासन व
लोगो की नजरों से बचने के लिए नेपाल जाते वक्त पहले उसकी मांग में सिंदूर लगाया था। नेपाल में किसी महिला के यहाँ जा कर निकाह करने वाला था। इस बीच किशोरी को एक मस्जिद में भी ले गया था। खबर पर लड़की की माँ और रिश्तेदार आये तो सब भाव विभोर हो गए आँखो में आँसू भर आयें। इस पहल के लिए स्वजनों ने एसएसबी का बहुत आभार व्यक्त किया। एसएसबी ने गिरफ्तार तस्कर व बरामद किशोरी के मामले में अग्रेतर कार्रवाई के लिए सिकटा थाना को सौंपने की कोशिश की गई। लेकिन घटना भैरोगंज थाना का था। जिसे लेकर भैरोगंज पुलिस को सौंप दिया गया। इस कार्रवाई में एसएसबी कैंप प्रभारी सह सहायक कमांडेंट गुलाब कुमार चौधरी, निरीक्षक आचिंत्य बंगाल, मुख्य आरक्षी विशाल कुमार, संतोष कुमार, मानव तस्करी रोधी इकाई एसएसबी के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा, उप-निरीक्षक नेहा सिंह, सहायक उप निरीक्षक अनिल शर्मा, आरक्षी पम्मी मिश्रा समेत प्रयास जुवेनाइल एंड सेंटर के आरती कुमारी, अमित कुमार, पवन कुमार, कन्हैया कुमार, अनुप्रिया विलियम आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *