लगातार बढ़ रही ठंड के मद्देनजर चौक-चौराहों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की करें व्यवस्था : जिलाधिकारी।

लगातार बढ़ रही ठंड के मद्देनजर चौक-चौराहों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की करें व्यवस्था : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण, चिन्हित स्थलों पर रैन बसेरा का संचालन, अस्पतालों में ठंडजनित बीमारियों से बचाव हेतु समुचित व्यवस्था आदि कराने का निर्देश।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि लगातार बढ़ रही ठंड के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं अपडेट रखी जाय ताकि आमजनों को परेशानियों का सामाना नहीं करना पड़े। जनसामान्य विशेषकर निर्धन एवं निःसहाय व्यक्तियों के बचाव हेतु पूरी संवेदनशीलता के साथ समुचित प्रबंध किया जाय।

उन्होंने कहा कि नगर निगम आयुक्त, बेतिया सहित जिले के सभी निगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी क्षेत्रान्तर्गत चौक-चौराहों एवं सार्वजनिक जगहों पर अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके साथ ही आमजनों द्वारा अगर किसी अन्य जगह पर भी अलाव की जरूरत बतायी जाती है, तो वहां भी अलाव जलवाना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाय। अधिकारी स्वयं रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, हाट-बाजार आदि जगहों का भ्रमण करेंगे और जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण कराएंगे।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले के चयनित स्थलों पर रैन बसेरा का संचालन किया जा रहा है। नगर निगम बेतिया आयुक्त सहित सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी रैन बसेरो का संचालन नियमित रूप से करेंगे। रैन बसेरा में सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। रैन बसेरा का लाभ लोगों को मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।

सिविल सर्जन को अस्पतालों में ठंडजनित बीमारियों से निपटने के लिए आपातकालीन समुचित व्यवस्था करने हेतु भी निदेशित किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में ठंडजनित बीमारियों से बचाव हेतु आवश्यक दवाईयां सहित अन्य संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

आपदा प्रभारी पदाधिकारी ठंड से बचाव हेतु क्या करें-क्या नहीं करें तथा आपदा विभाग द्वारा जारी एडवाईजरी का व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित करेंगे। जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी को ठंड के मद्देनजर एहतियातन आवश्यक कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी एसडीएम उक्त कार्यों का सतत अनुश्रवण, समीक्षा एवं निरीक्षण करेंगे। उक्त कार्यों में कोताही बरतने की बात सामने आती है तो संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई भी की जायेगी।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *