शुद्ध पानी के लिए कई वर्षों से तरस रहे है वार्ड संख्या 10 व 11 के लोग!

शुद्ध पानी के लिए कई वर्षों से तरस रहे है वार्ड संख्या 10 व 11 के लोग!

Bettiah Bihar West Champaran

रामनगर‌ से ठाकुर रमेश शर्मा के सहयोग से बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बगहा(पच्छिम चम्पारण) रामनगर प्रखंड के पंचायत सोहसा छौघरिया के वार्ड नम्बर 10 व 11 में कई वर्षो से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है बताया जा रहा है कि इस पंचायत में नल जल योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके बाद लग भाग दो वर्ष तक लोगों के घरों में पानी की आपूर्ति होती रही उसके बाद वार्ड सदस्य के द्वारा इसकी जानकारी मुखिया को दी गई। मुखिया के द्वारा इस दिशा में ध्यान नहीं दिया जिसका परिणाम हुआ कि वार्ड से नल जल ही गायब हो गया।

जिससे क़रीब 5 हज़ार आबादी प्रभावित हो गई। जिसे देख वार्ड के लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल जल योजना पंचायत के वार्डो के घरों तक नहीं पहुंच रहा है। पानी की सप्लाई के लिए टावर भी खड़ा कर दिया गया है लेकिन संबंधित पदाधिकारी की उदासीनता के कारण लोगों के घरों तक नल का जल नहीं पहुंच सका दोनों वार्डो में टंकी लगी है लेकिन पानी की एक बूंद भी नहीं टपकता यह हाल दो-चार दिनों से नहीं है बल्कि लग भाग एक वर्षों से ऐसे ही चल रहा है प्रारंभिक दौर में लोगों को इसका भरपूर लाभ मिला लेकिन अब शुद्ध जल नही मिल रहा है।

वार्डो में बोरिंग नल पाइप बिछा कर सिर्फ कोरम पुरा किया गया है। सरकार के द्वारा गावों में शहरों जैसी सुविधा मुहैया कराने के लिए सात निश्चय योजना की शुरुआत की गई थी। पानी आपूर्ति के लिए टावर खड़ा कर दिया गया है लेकिन गांव में बने टावर अब सिर्फ तस्वीर बनकर रह गया है। वहीं वार्ड संख्या 10 के वार्ड सदस्य जिन्दर मिया ने बताया की नेता जी के मरने के समय एक साल बंद था। स्टेपलाइजर नहीं होने के कारण बार बार मोटर जल गया है और 11 नम्बर में यहीं हाल है मोटर निकलते समय नीचे गिर गया है। वह भी आज तक नहीं निकला है जानकारी मुखिया जी को दी गई है। लेकिन उनके द्वारा सिर्फ आश्वासन मिल रहा है की इसको सुधरवा देते हैं। किसका नतीजा की वार्डो के घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *