बेहतरीन वेस्ट चम्पारण, ब्रांड वेस्ट चम्पारण बनाने के लिए सभी को मिलजुल कर आगे बढ़ना होगा।

बेहतरीन वेस्ट चम्पारण, ब्रांड वेस्ट चम्पारण बनाने के लिए सभी को मिलजुल कर आगे बढ़ना होगा।

Bettiah Bihar

 

  • जिलाधिकारी द्वारा मेगा क्रेडिट आउटरीच अभियान का किया गया शुभारंभ।
  • लोगों को बैंकों द्वारा 112 करोड़ रुपये का ऋण का हुआ वितरण।

 

बेतिया न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

ज्यादा से ज्यादा लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न बैंकर्स द्वारा आज स्थानीय जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मेगा क्रेडिट आउटरीच अभियान प्रारम्भ किया गया, जिसका विधिवत शुभारंभ जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता, श्री रवि प्रकाश, जिला परिवहन पदाधिकारी, श्री राजेश सिंह, एलडीएम सहित बैंकर्स उपस्थित रहे।

मेगा क्रेडिट आउटरीच अभियान के तहत विभिन्न बैंकर्स द्वारा आज 112 करोड़ का ऋण वितरित किया गया है। ऋण प्राप्त करने वाले व्यवसायी, उद्यमी काफी प्रसन्न एवं उत्साहित दिखे। सभी ने बैंकर्स को धन्यवाद दिया।

उक्त कार्यक्रम का आयोजन अग्रणी बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा किया गया, जबकि सहयोगी बैंकों में एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, यूको बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा, एक्सिस बैंक, बंधन बैंक, आईडीबीआई बैंक, एनसीसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यूनियन बैंक आदि शामिल रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार और देश बनाने पर जोर दिया जा रहा है। हमारा देश आत्मनिर्भर बनने की दिशा में तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति, परिवार, समाज आत्मनिर्भर बनेंगे तभी जिला, राज्य और देश अच्छे तरीके से आत्मनिर्भर बनेगा। सभी को इस दिशा में समन्वित प्रयास करना होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि बैंकर्स और ऋण लेने वालों के बीच एक गैप है, इस गैप को पाटने की आवश्यकता है। मेगा क्रेडिट आउटरीच अभियान इस दिशा में कारगर साबित होगा। इस तरह का अभियान निरंतर संचालित करना होगा। बैंकर्स और ऋण लेने वालों के बीच आस्था और विश्वास बनाये रखना होगा। बैंकर्स और उद्यमियों/व्यवसायियों को आस्था और विश्वास के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा भी इस गैप को पाटने की दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बैंकर्स की सहायता से आज चनपटिया स्टार्टअप जोन की ख्याति विभिन्न बेहतरीन प्रोडक्ट्स की बदौलत देश-विदेश में निरंतर फैल रही है। पहले सूरत, लुधियाना, दिल्ली, कश्मीर आदि जगहों से पश्चिम चम्पारण जिले में विभिन्न प्रोडक्ट्स मंगाए जाते थे। अब स्थिति बदल रही है। जिले में उत्पादित विभिन्न प्रोडक्ट्स अब सूरत, लुधियाना, दिल्ली, कश्मीर आदि जगहों पर भेजी जा रही है। साथ ही आगामी तीन-चार महीने में होने वाले प्रोडक्शन की डिमांड भी बाहर के उद्यमियों, व्यवसायियों द्वारा लगातार की जा रही है, जो अत्यंत ही सराहनीय है।

जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यम, व्यवसाय शुरू करने के लिए अन्य आवश्यकताओं के साथ-साथ हिम्मत की बेहद जरूरत पड़ती है। जिले के बैंकर्स ने यहाँ के उद्यमियों को हिम्मत दी है, जो काफी प्रसंशनीय है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स की सहायता से ही कोरोना आपदा में अवसर को ढूंढकर स्टार्टअप जोन विकसित कराया गया है।

उन्होंने कहा कि जिले में टेक्सटाइल पार्क निर्माण की दिशा में तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। ऐसे में यहाँ और भी उद्यमी अपना उद्यम शुरू कर सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे। ऐसे उद्यमियों को बैंकर्स के सहयोग की जरूरत पड़ेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी प्रयास के फलस्वरूप आगाज बेहतर है तथा अंजाम भी बेहतरीन होगा। सभी को मिलजुल कर इस दिशा में आगे बढ़ना होगा। सभी को श्रम और हुनर का सम्मान करना होगा, तभी जाकर जिला, राज्य और देश आगे बढ़ेगा और आत्मनिर्भर बन सकेगा।

उन्होंने कहा कि बेहतरीन वेस्ट चम्पारण, ब्रांड वेस्ट चम्पारण बनाने के लिए सभी को मिलजुल कर आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि जिले को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बैंकर्स का योगदान अत्यंत ही सराहनीय एवं प्रसंशनीय है, सभी को धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *