*शराब कारोबारियों के साथ संलिप्तता की स्थिति में एफआईआर दर्ज करते हुए बर्खास्तगी की, शराब कारोबारियों के विरूद्ध नियमित रूप से चलायें सघन छापेमारी अभियान : जिलाधिकारी।*

*शराब कारोबारियों के साथ संलिप्तता की स्थिति में एफआईआर दर्ज करते हुए बर्खास्तगी की, शराब कारोबारियों के विरूद्ध नियमित रूप से चलायें सघन छापेमारी अभियान : जिलाधिकारी।*

Bettiah Bihar
  • *मिशन मोड में एस ड्राइव चलाकर शराब कोरोबारियों के विरूद्ध करें विधिसम्मत कार्रवाई : पुलिस अधीक्षक।*
  • *बेहतर कार्य करने वाले चौकीदारों को किया जाएगा पुरस्कृत, एसएचओ भेजेंगे प्रस्ताव।*

*शराब का निर्माण, बिक्री एवं उसके परिवहन से संबंधित सूचना देने हेतु उत्पाद विभाग, बिहार द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर-15545 एवं बेतिया पुलिस के व्हाट्सएप नंबर-8271672347, लैंड लाइन नंबर-06254-242886 को व्यापक स्तर पर प्रचारित-प्रसारित करने का निदेश।*

 

*बेतिया न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान*

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज डीआरसीसी सभाकक्ष में मद्य निषेध अंतर्गत की जा रही कार्रवाई की गहन समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि शराब की बिक्री करने वाले, पीने वाले, भंडारण करने वाले तथा शराब कोरोबार से जुड़े व्यक्तियों के विरूद्ध नियमित रूप से सघन छापेमारी अभियान चलायी जाय। साथ ही संबंधित व्यक्तियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करते हुए उनके विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी कानून का प्रभावी अनुपालन बेहद जरूरी है। सभी अधिकारी समन्वित करके विधिसम्मत ठोस कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि छोटी कोताही, लापरवाही एवं लालच अत्यंत ही घातक साबित हो सकती है। किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। छोटी सी चूक होने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई निश्चित है, इसे अत्यंत गंभीरता से लें। सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी इस हेतु तत्परतापूर्वक कार्य करें।

उन्होंने कहा कि आ-सूचना संग्रहण अच्छे तरीके से करें ताकि ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई हो सके। सप्ताह में एक दिन सभी चौकिदार/दफादार की परेड कराई जाय तथा उनसे सप्ताह भर के गतिविधि का प्रमाण पत्र लिया जाए।

साथ ही बेल पर छूट कर बाहर आए शराब मामलों में संलिप्त व्यक्तियों पर निगरानी थाना स्तर पर कराया जाए।

उन्होने कहा कि पूर्व में जिन स्थलों पर चुलाई शराब, देशी शराब, ताड़ी का कारोबार संचालित किया जाता था या वर्तमान में ऐसे संदिग्ध स्थलों को चिन्हित करते हुए इससे जुड़े व्यक्तियों के बीच व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि शराब के कारोबार में लिप्त व्यक्ति की पहचान करना आवश्यक है। इस हेतु थाना स्तर पर संबंधित थानाध्यक्ष के द्वारा डेटा बैंक तैयार किया जाय। थानाध्यक्ष के स्तर से पंचायत स्तर पर सेक्टर निर्धारित किया जाय तथा थाना के अन्य अधिकारी को उस सेक्टर का प्रभारी बनाया जाय, जो आ-सूचना संग्रहण के लिए उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से पंचायत में वार्ड स्तर पर चौकिदार/दफादार को उस वार्ड में आ-सूचना संग्रहण के लिए जिम्मेवारी दी जाय। सेक्टर इंचार्ज, चौकीदार/दफादार से शराब के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों से संबंधित सूचना प्राप्त करेंगे तथा उसे पंचायतवार समेकित करते हुए थानाध्यक्ष के माध्यम से पुलिस अधीक्षक को समर्पित करेंगे।

उन्होंने कहा कि कार्यकारी विभाग द्वारा एक विशेष प्रपत्र तैयार किया गया है। जिसमें शराब के कारोबार से जुड़े व्यक्तियों की अद्यतन जानकारी अंकित करनी है। विहित प्रपत्र में प्रखंड का नाम, पंचायत का नाम, गांव/वार्ड संख्या, संलिप्त व्यक्ति का नाम/पूरा पता, संलिप्त व्यक्ति के विरूद्ध दर्ज कांड (जब्त शराब की मात्रा/प्रकार), संक्षिप्त इंतिहास (कहां से जब्ती की गई, सप्लायर कौन है, इत्यादि को भी सम्मिलित किया जाय), क्या सतत जीविकोपार्जन योजना से आच्छादित किया जा सकता है, अभियुक्ति को समाहित किया जाय।

उन्होंने कहा कि शराब के कारोबार में लिप्त व्यक्ति की पहचान के साथ ही शराब से संबंधित क्षेत्र की पहचान भी जरूरी है। चिन्हित क्षेत्रों में बड़े-बड़े फलेक्स लगाया जाये, जिस पर मद्यनिषेध कानून की जानकारी, प्रावधानित दंड एवं एण्टी लीकर टॉस्क फोर्स का सम्पर्क नम्बर एवं व्हाट्सएप्प नम्बर, राज्य स्तरीय टॉल फ्री नम्बर अंकित किया जाय।

उत्पाद अधीक्षक एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि शराब का निर्माण, बिक्री एवं उसके परिवहन से संबंधित सूचना देने हेतु उत्पाद विभाग, बिहार द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर-15545 एवं बेतिया पुलिस के व्हाट्सएप नंबर-8271672347, लैंड लाइन नंबर-06254-242886 को व्यापक स्तर पर होर्डिंग, फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर आदि माध्यमों से प्रचारित-प्रसारित किया जाय। इस हेतु सभी गांवों के विद्युत पोल, हाट-बजार, चौक-चौराहा सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर टॉल फ्री नंबर का लेखांकन सुनिश्चित किया जाय।

पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि शराब मामले को लेकर सभी एसडीपीओ, इंस्पेक्टर, थानाध्यक्ष लगातार कार्रवाई करते रहें, निगरानी कराते रहें। साथ ही स्प्रिट कारोबारियों पर भी नजर बनाये रखें। हमेशा अलर्ट रहें।

उन्होंने कहा कि आ-सूचना संग्रहण में चौकीदारों की अहम भूमिका है, उनके माध्यम से प्राप्त छोटी-छोटी बातों को गंभीरता से लेते हुए उसे रजिस्टर में अंकित करें, साथ ही प्राप्त सूचना के आलोक में क्या कार्रवाई की गयी है, उसे भी रजिस्टर में मेंशन करें।

उन्होंने कहा कि शराब कारोबारियों के साथ किसी भी स्तर पर मिलीभगत की सूचना पर जांचोपरांत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। संलिप्त अधिकारी, कर्मी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए कठोर कार्रवाई निश्चित है। यहाँ तक कि बर्खास्तगी की कार्रवाई भी की जाएगी। साथ ही बेहतर कार्य करने वाले चौकीदारों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। थानाध्यक्ष इस हेतु प्रस्ताव समर्पित करेंगे।

उन्होंने कहा कि धारा 107 एवं 110 की कार्रवाई की जाय। साथ ही आवश्यकातनुसार पीएमएलए के तहत भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि एसएचओ, सर्किल इंस्पेक्टर गिरफ्तार व्यक्ति से अच्छे तरीके से पूछताछ करेंगे। इंट्रोगेशन की कार्रवाई में लापरवाही, कोताही नहीं बरते।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, श्री अनिल कुमार, सभी एसडीएम, सभी एसडीपीओ, प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष, सभी चौकीदार, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *