तिन प्रखंडो में क्वारंटाइन सेंटर का जिलाधिकारी द्वारा गया निरक्षण, प्रवासी श्रमिको को हर सुविधा मुहैया कराने का दिया भरोसा।

तिन प्रखंडो में क्वारंटाइन सेंटर का जिलाधिकारी द्वारा गया निरक्षण, प्रवासी श्रमिको को हर सुविधा मुहैया कराने का दिया भरोसा।

Bihar East Champaran

पूर्वी चंपारण: जिलाधिकारी ने शनिवार को घोड़ासहन,ढाका, एव चिरैया प्रखंड भ्रमण क्रम में प्रवासी श्रमिको के आवासन हेतु प्रखंड स्तर पर निर्मित Quarantine centre का निरीक्षण किया।COVID:19/नवीन वायरस जनित संक्रमण के कारण उत्पन्न आपातकालीन परिस्थिति से निपटने हेतु सरकारी दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न राज्यो से आगुंतक प्रवासी श्रमिको के निश्चित अवधि तक आवासन हेतु प्रखंड स्तर पर Quarantine centre का निर्माण किया गया है।

आज निरीक्षण क्रम में जिलाधिकारी महोदय ने घोड़ासहन प्रखंड में उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय,बालक कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में निर्मित Quarantine centre ढाका प्रखंड के उच्च विद्यालय में निर्मित Quarantine centre एवम् चिरैया प्रखंड के महादेव साह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में निर्मित चिन्हित Quarantine centre में प्रवासी श्रमिको के आवासन भोजन हेतु की गई व्यवस्था का जायजा लिया।

उन्होंने Quarantine centres में साफ सफाई रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था,ध्वनि विस्तारक यंत्र एवम् यथोचित स्थलों पर सीसीटीवी की व्यवस्था का निर्देश दिया है। Quarantine centres में रहने वाले श्रमिको व्यक्तियों को पौधारोपण कार्य एवम् अन्य सृजनात्मक कार्य हेतु प्रेरित किया जाएगा, इस हेतु योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

सृजनात्मक कार्य में भाग लेने वाले श्रमिको व्यक्तियों को अनुमोदित दर के अनुसार पारिश्रमिक का भी भुगतान किया जाएगा। Quarantine centre में आगंतुक प्रवासी श्रमिको व्यक्तियों हेतु योग व्यायाम प्रशिक्षण हेतु आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि नवीन वायरस जनित संक्रमण बचाव हेतु यह आवश्यक है कि हम सभी जारी दिशा निर्देशों का पालन अवश्य करे।साफ सफाई को प्राथमिकता देमास्क पहने
अनावश्यक घर से बाहर न निकले। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यो से आगुंतक प्रवासी श्रमिको (जिला से संबंधित) को जारी निर्देशो के अनुरूप Quarantine centre में रहना अनिवार्य अपेक्षित होगा।

यदि किसी व्यक्ति द्वारा उक्त निर्देश के अनुपालन में लापरवाही बरती जाएगी तो ऐसी स्थिति में संबंधित व्यक्ति ग्राम पंचायत जनप्रतिनिधि के विरूद्ध कड़ी करवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *