टिड्डियों के प्रकोप से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करेगा प्रचार वाहन: जिलाधिकारी

टिड्डियों के प्रकोप से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करेगा प्रचार वाहन: जिलाधिकारी

Bihar West Champaran

जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतियाः टिड्डियों के प्रकोप से आमजन को जागरूक करने के उदेश्य से आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह जागरूकता वाहन जिले के विभिन्न प्रखंडों में जाकर टिड्डियों के प्रकोप से रोकथाम से संबंधित जानकारी आमजन को उपलब्ध करायेगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि विगत महीनों में देश के पश्चिमोत्तर राज्य यथा राजस्थान, हरियाणा, गुजरात में टिड्डी दल का भयंकर प्रकोप देखा गया है। इसके प्रकोप से फसलों एवं पेड़-पौधों को काफी नुकसान हुआ है। अब यह टिड्डी दल पश्चिम राज्य से पूरब की ओर उतरप्रदेश एवं मध्य प्रदेश के पश्चिम इलाकों में देखा जा रहा है।

यह टिड्डी दल पूरब की ओर और बढ़ा तो पूर्वी उतरप्रदेश होते हुये बिहार में भी इसके प्रवेश एवं प्रकोप की संभावनाएं है। ट्डिी दल अपने मार्ग में आने वाले हरे पेड-पौधो, साग-सब्जियों एवं फसलों को खाकर भयंकर क्षति पहुंचाते हैं। इनके प्रकोप से बचने हेतु कृषि विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे है।

साथ ही साथ जागरूकता वाहन के द्वारा भी जिले के लोगों को इनके प्रभाव से बचाने की समुचित व्यवस्था की गयी है।इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, श्री विजय प्रकाश, एटीएम श्री अखिलेश कुमार, सुश्री वर्षा कुमारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *