पताही में श्रद्धा भक्ति भाव वैदिक मंत्रोचार के साथ की गई माँ शारदे की पूजा

पताही में श्रद्धा भक्ति भाव वैदिक मंत्रोचार के साथ की गई माँ शारदे की पूजा

East Champaran

रिपोर्ट= संतोष राउत *पताही प्रखंड में सरकारी विद्यालयों सहित प्राइवेट विद्यालयों के साथ-साथ कई सरस्वती पूजा समितियों के द्वारा प्रखंड भर में विद्यादायिनी मां सरस्वती की पूजा अर्चना पूरे धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

मां सरस्वती की पूजा अर्चना को लेकर विशेषकर छात्र-छात्राओं में काफी उमंग है वही पूजा समितियों के द्वारा पूजा अर्चना पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है ,सरकारी स्कूल तथा शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की पूजा को लेकर विशेष चहल-पहल है, बाजारों में रौनक भी है वही पूजा समितियों में कृत्रिम फूल माला एवं प्राकृतिक य फूल वाला एवं झालर से तथा रंग-बिरंगे टेंट हाउस लगाकर पूजा पंडालों को सजाया गया है।

विशेषकर कोचिंग संस्थानों में विशेष रूप से पूजा स्थलों को सजाया गया है वहीं मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जा रही है।

गांव में छोटे-छोटे बच्चे अपने घर में मां सरस्वती की पूजा करते हुए नजर आए शांतिपूर्ण माहौल में सरस्वती पूजा कराने को लेकर पताही प्रशासन भी प्रतिबध है इस बाबत विभिन्न चौक चौराहों पर पुलिस पदाधिकारी की गस्ती लगाई गई है।

गौरतलब हो कि हिंदू पंचांग की पांचवी तिथि को श्री पंचमी मनाया जाता है आज के दिन बसंत पंचमी के अवसर पर विद्यारंभ, यज्ञोपवीत आदि संस्कार और अन्य शुभ कार्य के लिए श्रेष्ठ माना गया है। मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन बच्चों को अक्षर का अभ्यास कराया जाना चाहिए इससे बच्चे का मन स्वच्छ एवं पढ़ने में सदैव रूचि रहता है।

वही इस अवसर पर नवयुवक सरस्वती पूजा समिति पटेल कॉलोनी (पताही) की और से पताही में भंडरा का आयोजन किया गया। इस भंडरा में सैंकड़ो लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। भंडरा के आयोजन को सफल बनाने में चुनु राउत, हरेंद्र राउत, निरंजन राउत, सतेन्द्र राउत, ललन गुप्ता, संतोष राउत, रवि कुमार, सशी कुमार, वीरेंद्र राउत इत्यादि ने अहम भूमिका निभाई।  मैदान में मेले का आयोजन किया गया था जहां पर खाने-पीने सहित खिलौने आदि की खूब खरीद बिक्री हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *