पश्चिमी चंपारण जिले के डाकघर बेतिया और उप डाकघर ठचनपटिया में खुला डाक निर्यात केंद्र।

पश्चिमी चंपारण जिले के डाकघर बेतिया और उप डाकघर ठचनपटिया में खुला डाक निर्यात केंद्र।

Bettiah Bihar East Champaran West Champaran

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।बेतिया(पश्चिमी चंपारण) डाकघर के माध्यम से व्यापारियों को पार्सल विदेशों में भेजना हुआ आसान व्यापारियों को नहीं लेना होगा कोलकत्ता से कस्टम क्लियरेंस प्रधान डाकघर बेतिया और उप डाकघर चनपटिया में खुला है डाक निर्यात केंद्र।
प. चंपारण जिले में प्रधान डाकघर बेतिया और उप डाकघर चनपटिया में डाक निर्यात केंद्र खोला गया है। इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए डाक अधीक्षक बेतिया उषा कुमारी व सहायक डाक अधीक्षक (मुख्यालय) नटवर लाल ने बताया कि व्यापारी अब स्वदेश में निर्मित माल को विदेशों में आसानी से कम दरों पर भेज सकेंगे।

इसके लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही पार्सल बुक हो जाएगा इस सेवा में आकार आधारित शुल्क नहीं देना होगा। उन्हे वजन के अनुसार हीं शुल्क देना होगा। इसका लाभ लेने के लिए व्यापारियों को केवल जीएसटी नंबर व अपना पहचान डाकघर को देना होगा। इसके बाद कर्मचारी निर्यातक प्रमाण पत्र बनाने के साथ-साथ कस्टम क्लियरेंस खुद ही करके विदेश भेजेंगे।

इससे पहेल व्यापारियों को अपने सामान को भेजने के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ साथ कोलकोता जाना पड़ता था। अब उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इस सेवा के माध्यम से प्रतिबंधित समान के अलावा हर माल विदेशों में भेजा जा सकता है। व्यापारियों के सहायता के लिए इस प्रमंडल में मार्केटिंग एक्सक्यूटिव प्रशांत कुमार (मोबाइल-9470090541) को नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *