जीएमसीएच, बेतिया की कराई गई औचक जाँच,जीएमसीएच प्रबंधन व्यवस्थाएं दुरूस्त करे: जिलाधिकारी

जीएमसीएच, बेतिया की कराई गई औचक जाँच,जीएमसीएच प्रबंधन व्यवस्थाएं दुरूस्त करे: जिलाधिकारी

Bihar West Champaran

भर्ती मरीजों की सुविधा हेतु 24×7 की तर्ज पर कंट्रोल रूम बनाने का निदेश।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, कुंदन कुमार के निदेश के आलोक में जीएमसीएच अस्पताल, बेतिया का औचक निरीक्षण वरीय पदाधिकारियों के दल द्वारा कराया गया है।  निरीक्षण के क्रम में जाँच दल द्वारा पूरे अस्पताल का गहन निरीक्षण किया गया। इस दौरान अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत भी की गई। बातचीत के दौरान मरीजों ने बताया कि उन्हें अस्पताल प्रबंधन द्वारा सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। मरीजों द्वारा बेहतर सुविधा हेतु उनके द्वारा कुछ  परामर्श भी दिए गए।

इसके उपरांत जाँच दल के सदस्यों द्वारा अस्पताल के विभिन्न सेक्शनों में जाकर की जा रही गतिविधियों की जाँच की गई। शौचालयों, तथा अन्य जगहों पर साफ-सफाई की व्यवस्था अपडेट दिखी। अस्पताल में प्रतिनियुक्त डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक स्टॉफ आदि से भी विमर्श किया गया।

निरीक्षण के क्रम में रोस्टर में अंकित 03 डॉक्टर अनुपस्थित पाए गए डॉक्टरों में श्री अभिरंजन कुमार, श्री अभिषेक कुमार बच्चन तथा श्री रमण के नाम शामिल हैं। जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल प्रबंधन को सख्त निदेश दिया गया है कि रोस्टर वाइज डॉक्टरों, नर्सेज, पैरामेडिक स्टाफ, कर्मियों आदि की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाय तथा अनुपस्थित पाए गए डॉक्टरों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाय।

जिलाधिकारी द्वारा जाँच दल के साथ समीक्षात्मक बैठक भी की गई। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा जीएमसीएच अस्पताल प्रबंधन को सारी व्यवस्थाएं चुस्त/दुरुस्त रखने का निदेश दिया गया। जाँच प्रतिवेदन के अनुसार निरीक्षण में पाई गई कमियों को देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए सुपरिटेंडेंट को शोकॉज करने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से जीएमसीएच अस्पताल प्रबंधन के संदर्भ में कतिपय जानकारी लगातार प्राप्त हो रही है। जिला प्रशासन द्वारा जीएमसीएच अस्पताल की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने हेतु वरीय पदाधिकारियों की टीम को जाँच करने हेतु भेजा गया।
जाँच दल में श्री विनोद कुमार, व्यवस्थापक, बेतिया राज, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री मदन कुमार सहित अन्य अधिकारीगण शामिल थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के अस्पतालों, आइसोलेशन केंद्रों तथा पुलिस महकमे में कार्यरत डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक स्टॉफ, पुलिस कर्मियों को कोरोना पोजेटिव होने पर पहले होम आइसोलेशन में भेजा जाता था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार अब इन्हें आईशोलेट करने के लिए होटल्स में भी व्यवस्था की जाएगी। होटल का व्यय जिला प्रशासन द्वारा वहन किया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल प्रबंधन को निदेश दिया गया है कि जीएमसीएच अस्पताल में 24×7 की तर्ज पर एक कोविड-19 कंट्रोल रूम अविलंब फंक्शनल कराया जाय।  साथ ही इस कंट्रोल रूम में डॉक्टर्स एवं फोन ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया है। जीएमसीएच में भर्ती सिम्प्टोमैटिक मरीज इस कंट्रोल रूम में के दूरभाष पर डायल कर बात कर सकते हैं। अस्पताल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि पूर्व में दिए गए निदेश के आलोक में कंट्रोल रूम का संचालन किया जा रहा है। इस कंट्रोल रूम का दूरभाष संख्या 06254295144 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *