प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्र भारत के राजनीति इतिहास में सबसे लंबे समय तक पद पर रहनेवाले चौथे प्रधानमंत्री बने।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्र भारत के राजनीति इतिहास में सबसे लंबे समय तक पद पर रहनेवाले चौथे प्रधानमंत्री बने।

Delhi National News Politics

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्र भारत के राजनीति इतिहास में सबसे लंबे समय तक पद पर रहनेवाले चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। वहीं अगर कांग्रेस को छोड़ दिया जाए तो वे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका कार्यकाल सबसे लंबा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी के कुल 2268 दिनों के कार्यकाल को पीछे छोड़कर यह मकाम हासिल किया है। हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार प्रधानमंत्री बने और वे कुल 2268 दिनों तक पीएम पद पर रहे।

नरेंद्र मोदी का यह बतौर प्रधानमंत्री दूसरा कार्यकाल है और उन्होंने वाजपेयी जी के 2268 दिनों के कार्यकाल को पीछे छोड़ दिया है।नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी और तब से वे इस पद पर कायम हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली एनडीए को बहुमत मिलने के बाद दूसरी बार मई 2019 में उन्होंने पीएम के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया।

पीएम मोदी लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल करनवाले पहले गैर कांग्रेस प्रधानमंत्री हैं। पीएम मोदी से पहले कोई भी गैर कांग्रेसी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बन पाया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल को पीछे छोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *