जिले के सभी पैक्सों की सूक्ष्मता से करायी जायेगी जांच।

जिले के सभी पैक्सों की सूक्ष्मता से करायी जायेगी जांच।

Bihar West Champaran

धान अधिप्राप्ति कार्यों की हुई गहन समीक्षा।

अधिकारियों को किसानों की समस्याओं को सुनने एवं उसका निराकरण करने का निदेश।

बेतिया: न्यूज़ ब्यूरो  वकीलूर रहमान खान जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज एनआइसी के सभागार में धान अधिप्राप्ति कार्यों की गहन समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि दिनांक-29 एवं 30 जनवरी को जिले के सभी पैक्सों की सूक्ष्मता से जांच करायी जाय। इस हेतु जिलास्तरीय टीम का गठन किया जाय जिसमें जिलास्तरीय, अनुमंडलस्तरीय, प्रखंडस्तरीय अधिकारियों सहित कृषि सलाहकारों शामिल किया जाय। गठित जांच दल द्वारा पैक्सों द्वारा किये जा रहे धान अधिप्राप्ति से संबंधित कार्यों की गहनता से जांच की जाय तथा किसी भी स्तर पर अगर कहीं गड़बड़ी सामने आती है तो अविलंब कार्रवाई हेतु प्रतिवेदित किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिलास्तर पर गठित जांच दल संबंधित क्षेत्रों के किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनेंगे तथा समस्याओं का निराकरण करायेंगे। उन्होंने कहा कि ज्यादा धान विक्रय करने किसानों की अद्यतन सूची भी उपलब्ध करायी जाय। साथ ही धान अधिप्राप्ति से संबंधित अद्यतन रिपोर्ट प्रतिदिन गोपनीय शाखा को अचूक रूप से उपलब्ध कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि पैक्सों की जांच के क्रम में धान बेचने के इच्छुक वैसे किसान जिन्होंने आवेदन पत्र समर्पित किया हैं, उनका सत्यापन करायी जाय। साथ ही गोदामों में रखी धान तथा आॅनलाइन पोर्टल पर अपडेटेड धान की मात्रा का मिलान भी कराना सुनिश्चित किया जाय। सभी एसडीएम को धान अधिप्राप्ति कार्य तथा जांच प्रक्रिया का लगातार अनुश्रवण एवं समीक्षा करने हेतु निदेशित किया गया है।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, सभी एसडीएम आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *