उच्चस्तर की आधारभूत संरचना, जन सुविधाएं, सेवाएं, कनेकटिविटी सहित स्थल विकास तथा क्षमतावर्धन का किया जायेगा कार्य।

उच्चस्तर की आधारभूत संरचना, जन सुविधाएं, सेवाएं, कनेकटिविटी सहित स्थल विकास तथा क्षमतावर्धन का किया जायेगा कार्य।

Bettiah Bihar
  • जिले में बौद्ध सर्किट पर्यटन का होगा समग्र विकास।
  • बौद्ध सर्किट में अशोक स्तंभ रमपुरवा, बौद्ध स्तूप लौरिया सहित अशोक स्तंभ, लौरिया, स्टोन केभ ऑफ हेतु कुंअर, वाल्मीकि नेशनल पार्क, सहोदरा स्थान, हारबोरा नदी है शामिल।

 

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। जिले में बौद्ध सर्किट से जुड़े क्षेत्रों का समग्र विकास किया जाना है। बौद्ध सर्किट में बौद्ध सर्किट में अशोक स्तंभ रमपुरवा, बौद्ध स्तूप लौरिया सहित अशोक स्तंभ, लौरिया, स्टोन केभ ऑफ हेतु कुंअर, वाल्मीकि नेशनल पार्क, सहोदरा स्थान, हारबोरा नदी शामिल है। बौद्ध सर्किट से जुड़े उक्त क्षेत्रों में उच्चस्तर की आधारभूत संरचना, जन सुविधाएं, सेवाएं, कनेकटिविटी सहित स्थल विकास तथा क्षमतावर्धन का किया जाना है।

इस निमित आज जिलाधिकरी, पश्चिम चम्पारण की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में बौद्ध परिपथ पर्यटन के विकास, आधारभूत संरचना का निर्माण एवं अन्य सुविधाओं के विकास के लिए विचार-विमर्श किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा बौद्ध परिपथ के विकास हेतु रणनीति तैयार की जा रही है। जिसमें बुद्धिस्ट सर्किट टूरिज्म में बुनियादी ढ़ांचे, सुविधाओं और सेवाओं के विकास के लिए निवेश के द्वारा बुद्धिस्ट सर्किट टूरिज्म को विकसित करने के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जिले में बौद्ध परिपथ के विकास हेतु पर्यटन विभाग द्वारा कई विकासात्मक कार्य किये गये हैं। साथ ही अन्य विभागों के द्वारा भी कई कार्य किये गये हैं। इसी कड़ी में राज्य सरकार के अन्य विभागों के परस्पर सहयोग से बौद्ध परिपथ से संबंधित स्थलों पर अन्य सामाजिक बुनियादी ढ़ांचे यथा-स्थल पर अवसंरचना का निर्माण, कनेकटिविटी, स्थल का विकास एवं बुनियादी सुविधाओं आद का निर्माण कार्य किया जाना है।

उन्होंने कहा कि विगत दिनों उच्चस्तरीय बैठक में विचार-विमर्श के उपरांत यह निर्णय लिया गया कि बौद्ध सर्किट से जुड़े क्षेत्रों का होलेस्टिक डेवलप करने के लिए वर्क प्लान तैयार किया जायेगा। बौद्ध सर्किट से जुड़े स्थलों की रोड कनेकटिविटी करायी जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी संबंधित अधिकारियों को उच्चस्तरीय बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों के तहत अग्रतर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, वरीय उप समाहर्ता-सह-प्रभारी पदाधिकारी, पर्यटन शाखा, श्री राजकुमार, सिन्हा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *