बेतिया में सड़क निर्माण एव सौंदर्यीकरण कार्यो में तेजी लाने का निदेश: जिलाधिकारी।

बेतिया में सड़क निर्माण एव सौंदर्यीकरण कार्यो में तेजी लाने का निदेश: जिलाधिकारी।

West Champaran

सुव्यवस्थित बस स्टैंड एवं समुचित जल निकासी से संबंधित कराये जा रहे कार्यों की हुई समीक्षा।

रिपोर्ट = वकीलुर रहमान खान, बेतियाः शहर के सौंदर्यीकरण हेतु किये जा रहे विभिन्न कार्यों की बारी-बारी से गहन समीक्षा आज जिला पदाधिकारी द्वारा कार्यालय प्रकोष्ठ में की गयी। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि बेतिया शहर के सौंदर्यीकरण हेतु कराये जा रहे विभिन्न कार्यों में तेजी लाने की आवश्यकता है ताकि ससमय सभी कार्यों का निष्पादन किया जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित पदाधिकारी समन्वय स्थापित कर मिशन मोड में किसी भी कार्य को संपादित करेंगे तो तय समय सीमा के अंदर सभी कार्य आसानी से पूर्ण हो जायेंगे।
उन्होंने कहा कि हरिवाटिका चौक से तीन लालटेन चौक होते हुए छावनी तक निर्माणाधीन सड़क को जल्द से जल्द आवागमन हेतु पूर्ण किया जाय।

बीएसएनएल चौक-मोहर्रम चौक होते हुए समाहरणालय चौक तक सड़क का निर्माण 31 मार्च तक पूर्ण कर लेने का निदेश कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग को दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग को निदेश दिया गया है कि सड़क निर्माण में गुणवता का पूरा ख्याल रखा जाय। साथ ही सड़क के दोनों किनारे पेवर ब्लाॅक का अधिष्ठापन भी कराया जाय।

इन सड़कों का 3 साल तक उचित रखरखाव निर्माण करने वाली एजेंसी को करना होगा।
उन्होंने हरिवाटिका चौक से कलेक्ट्रेट चौक तक अतिक्रमण शीघ्र हटवाकर सड़क निर्माण ससमय पूर्ण करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया है।
जिलाधिकारी द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेतिया को निदेश दिया गया है कि जलनिकासी की समुचित व्यवस्था की जाय ताकि शहर के पानी को आसानी से बाहर निकाला जा सके।

उन्होंने इसके लिए व्यवस्थित ढंग से कार्ययोजना बनाकर बड़े तथा छोटे नालों की अच्छी तरीके से साफ-सफाई करने को कहा है ताकि शहर में जलजमाव की स्थिति नहीं बनें। इसके साथ ही शहर को स्वच्छ बनाने हेतु डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, सभी वार्डों/मार्गों की साफ-सफाई पर भी बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि शहरवासियों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु किये जा रहे कार्य को तीव्र गति से पूरा किया जाय।

उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य सार्वजनिक स्थलों को चिन्हित किया जाय ताकि वहां पर आधुनिक शौचालय का अधिष्ठापन कराया जा सके।
जिलाधिकारी द्वारा बस स्टैंड, बेतिया को सुव्यवस्थित करने हेतु कार्ययोजना बनाकर अग्रतर कार्रवाई करने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाय कि विभिन्न मार्गों की तरफ जाने वाली बसें कतारबद्ध तरीके से खड़ी रहे। बसों के इन और आउट इस तरीके से हो कि सड़क पर जाम की स्थिति नहीं बने। सभी बसों को यथासंभव रूट नंबर, डिस्पले बोर्ड आदि अंकित हो ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो। सभी बसें स्टैंड से खुलने के बाद सड़क पर खड़ी नहीं रहे।

जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को यात्रियों के बैठने हेतु समुचित व्यवस्था, शेड का निर्माण, पेयजल, शौचालय का निर्माण, बस स्टैंड में ही आॅटो/रिक्शा स्टैंड आदि सुविधाएं मुहैया कराने हेतु कार्य करने को कहा है।
इस बैठक में एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, जिला परिवहन पदाधिकारी, श्री राजेश कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, श्री श्यामाशरण तिवारी, कार्यपालक अभियंता, बुडको, श्री श्यामसुंदर चैधरी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेतिया, श्री विजय कुमार उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *