थरुहट क्षेत्र जमुनिया के कटरावं में हुआ ग्रामीण विकास शिविर का आयोजन।

Bettiah Bihar West Champaran

उत्साह पूर्वक थरुहट क्षेत्र के लोग हुए उपस्थित, विभिन्न मामलों का किया गया ऑन द स्पॉट निष्पादन।

जिलाधिकारी द्वारा वासभूमि पर्चा के 30, राशन कार्ड के 96, कन्या विवाह के 15, कृषि किट के 05 तथा ट्राई साईकिल के 03 लाभुकों को किया गया लाभान्वित।

ग्राम विकास शिविर में आईसीडीएस के 30,मनरेगा के 28, कृषि के 09, आधार सेवा केंद्र के 05, राजस्व के 27, पशुपालन के 39, सामाजिक सुरक्षा योजना के 41, निर्वाचन के 08, स्वास्थ्य के 380 मामलों का ऑन-द-स्पॉट किया गया निष्पादन।

समन्वित प्रयास एवं सामाजिक साझेदारी से करें स्वयं का और अपने क्षेत्र का विकास : जिलाधिकारी।

प्रयास ऐसा हो कि ग्लोबल लेवल पर थरुहट क्षेत्र का नाम हो।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि थरुहट क्षेत्र के लोग काफी कर्मठ हैं, जो हमेशा कार्य को धरातल पर लाने के लिए तत्पर रहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस जिले के सबसे सुदूर थरुहट क्षेत्र में ग्राम विकास शिविर के आयोजन की रूप रेखा तैयार की गई।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जिला प्रसाशन का यह प्रयास है कि जिले के हरेक नागरिक को राज्य सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले लाभ से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि सबके समन्वित प्रयास से अपने आने वाली पीढ़ी का भविष्य बेहतर बनाना है। अपने बच्चों का नहीं बल्कि अपने समुदाय के सभी बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना है। जिलाधिकारी गौनाहा प्रखंड के जमुनिया पंचायत अंतर्गत कटरावं में आयोजित ग्राम विकास शिविर में बोल रहे थे।

जिलाधिकारी द्वारा ग्राम विकास शिविर का दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर एसडीएम, नरकटियागंज, श्री धंनजय कुमार, डीसीएलआर, श्री कुमार प्रशांत, बीडीओ, गौनाहा, श्री अजय प्रकाश राय सहित अन्य अधिकारी तथा स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

ग्राम विकास शिविर को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आगे प्रयास यह होना चाहिए कि ग्लोबल लेवल पर थरुहट क्षेत्र का नाम हो और यह तभी संभव होगा जब हम सभी मिलकर समन्वित प्रयास करेंगे। जिलाधिकारी ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यदि किन्ही को आतिथ्य सत्कार का तरीका सीखना हो तो, इस क्षेत्र से सीखना चाहिए।

जिलाधिकारी ने ग्राम विकास शिविर के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की अनेक योजनाएं हैं जिसका लाभ लिया जा सकता है, किंतु जानकारी के अभाव में लोगों को लाभ नहीं मिल पाता है, इसी को ध्यान में रखते हुए ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया गया है, ताकि गांव/पंचायत के एक-एक लोग को सरकार की विभिन्न योजना से आच्छादित किया जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि समाज के उत्थान के लिए सबसे अहम योगदान शिक्षा का है। अभाव में पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए। राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के लिए बहुत सी योजनाएं प्रारंभ की हैं जैसे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, स्वयं सहायता शिक्षा भत्ता इत्यादि, जिसका लाभ लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि थरुहट क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है। यहां प्रयास ये करना चाहिए कि एग्रीप्रेन्योर्स तैयार हों। जिलाधिकारी के द्वारा महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र तथा जिला नियोजन पदाधिकारी को इस क्षेत्र में मेगा जॉब कैम्प के आयोजन कराने की तैयारी हेतु निदेशित किया गया।

ग्राम विकास शिविर के अवसर पर जीविका, मनरेगा, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, वन विभाग, कृषि विभाग, बैंक, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण इत्यादि के द्वारा स्टॉल लगाए गए थे। जिलाधिकारी के द्वारा एक-एक स्टाल का निरीक्षण किया गया और उपस्थित पदाधिकारी से जानकारी ली गयी।

ग्राम विकास शिविर के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा नगीना देवी, राबड़ी देवी, मु० कांति देवी, अफसाना खातून, नबिता देवी, रिंकू देवी, आशा देवी, दुर्गा देवी, मुनिता देवी, राजकुमारी देवी, शोभा देवी इत्यादि को वास भूमि का पर्चा दिया गया। इसी प्रकार से मरतारी देवी, राजमती देवी, अभिलाषा कुमारी, अजीबुन नेशा, फातमा खातून, रेणु देवी, सुगंधि देवी, गुलिस्ता खातून को राशन कार्ड वितरित किया गया। वहीं भाग्य श्री कुमारी, गीतांजलि कुमारी, मधुबाला कुमारी, गुंजा कुमारी, राबिता कुमारी, रुणा कुमारी इत्यादि को कन्या विवाह की स्वीकृति पत्र दिया गया। इसी प्रकार से मंशा देवी, बबिता देवी इत्यादि को जॉब कार्ड तथा चंद्रमा देवी, सृजला देवी इत्यादि को कृषि किट वितरित किया गया। साथ ही तीन लाभुकों के बीच 03 ट्राई साईकिल का भी वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *