जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा महापर्व छठ को लेकर किया गया छठ घाटों का निरीक्षण।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा महापर्व छठ को लेकर किया गया छठ घाटों का निरीक्षण।

Bettiah Bihar West Champaran

खतरनाक घाटों की घेराबंदी सहित आगे जाना मना है, का फ्लेक्स/बैनर अधिष्ठापित कराने का निदेश।

छठव्रती महिलाओं के लिए ड्रेस चेंजिंग रूम निर्माण एवं बेहतर तरीके से क्राउड मैनेजमेंट की व्यवस्था करने का निदेश।

एम्बुलेंस, मेडिकल टीम, एनडीआरएफ टीम, फायर ब्रिगेड, बिजली तारों की निगरानी, गार्ड वायर, साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, नाव, नाविक, गोताखोर आदि व्यवस्था सुदृढ़ करने का निदेश।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। छठ महापर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण सहित छठ घाटों पर महिला-पुरूष श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर की जा रही तैयारियों का जिला प्रशासन द्वारा लगातार समीक्षा एवं जायजा लिया जा रहा है। जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण के निदेश के आलोक में सभी संबंधित पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के छठ घाटों का लगातार निरीक्षण करते हुए सभी व्यवस्थाएं सुदृढ़ करा रहे हैं ताकि श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा द्वारा सागर पोखरा, उतरवारी पोखरा, संत घाट आदि छठ घाटों का जायजा लिया गया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इस अवसर पर अपर समाहर्ता-सह-जिला आपदा प्रभारी पदाधिकारी, श्री अनिल कुमार, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता, श्री रवि प्रकाश सहित सिविल सर्जन, नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया एवं उनके अधीनस्थ अधिकारी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में कहा कि छठ पर्व के अवसर पर काफी संख्या में छठव्रती महिला-पुरूष विभिन्न नदी घाटों एवं तालाब घाटों पर एकत्रित होकर भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे। इस दौरान अर्घ्य देने के समय भीड़भाड़ वाले घाट पर भगदड़ नहीं मचे, कोई भी श्रद्धालु पानी में डूबे नहीं इसका खास ख्याल रखना है। इसके साथ ही जिले के सभी छठ घाटों पर साफ-सफाई आदि की व्यवस्था पुख्ता रखनी है ताकि छठव्रतियों को परेशानी नहीं हो।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी घाटों पर साफ-सफाई, बैरिकेडिंग के साथ ही साथ पूरे छठ घाट परिसरों में आयोजकों से समन्वय स्थापित कर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। साथ ही महिला छठ व्रतियों की सुविधा के मद्देजनर पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाय ताकि श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

उन्होंने कहा कि जहां गहराई ज्यादा हो वहां पर अच्छे तरीके से बैरिकेडिंग कराना सुनिश्चित करें ताकि कोई हताहत नहीं हो। ज्यादा गहराई वाले घाटों पर इसके आगे जाना खतरनाक है की तख्ती लगवाना भी आवश्यक है ताकि सभी श्रद्धालुओं को स्पष्ट रूप से दिखाई दें। ज्यादा गहराई वाले घाटों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाय।

निरीक्षण के क्रम में संतघाट छठ घाट पर वॉच टॉवर का निर्माण करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। साथ ही सभी छट घाटों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र का अधिष्ठापन कराने हेतु निदेशित किया गया। छठ घाटों पर अत्यधिक भीड़ के मद्देनजर सुगम आवागमन की सुविधा सुनिश्चित कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को निदेश दिया गया है कि सभी छठ घाटों पर आवश्यक दवाईयों, एंबुलेंस एवं अन्य संसाधनों के साथ मेडिकल टीम पूरी तरह अलर्ट रहेगी ताकि विषम परिस्थिति में त्वरित गति से कार्रवाई की जा सके। उन्होंने निदेश दिया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाईयों के साथ डॉक्टर ससमय उपस्थित रहेंगे तथा एंबुलेंस को अपडेट रखेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर छठ घाटों पर पटाखों की बिक्री एवं उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया जाय। पटाखों की बिक्री एवं उपयोग से छठव्रतियों को नुकसान होने की संभावना है। इसका सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

कार्यपालक अभियंता, विधुत को निदेश दिया गया कि घाटों पर बिजली व्यवस्था की अच्छे तरीक़े से निगरानी आवश्यक है। इस हेतु समुचित कदम उठाए। साथ ही घाटों के आसपास के क्षेत्रों में प्रॉपर तरीके से गार्ड वायर की व्यवस्था करें। नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया को घाटों की तरफ जाने वाली सड़कों, पहुंच पथों की लेबलिंग कराने, साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, चूना/ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव आदि व्यवस्था करने को कहा गया है। साथ ही डेंगू बीमारी की रोकथाम के लिए फॉगिंग कराने का भी निदेश दिया गया।

निरीक्षण के क्रम में पुलिस अधीक्षक, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि छठ पूजा को लेकर पुलिस की पूरी टीम अलर्ट है। छठ घाटों पर आवश्यकतानुसार पुलिस दंडाधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निदेश दिया कि छठ घाटों पर असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखनी है तथा उनके विरूद्ध सख्त निरोधात्मक कार्रवाई करनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *