टेलीमेडिसिन के माध्यम से प्रतिदिन 600-700 मरीज ले रहे हैं निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श।

टेलीमेडिसिन के माध्यम से प्रतिदिन 600-700 मरीज ले रहे हैं निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श।

Bettiah Bihar West Champaran

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टर्स मरीजों को दे रहें हैं सलाह, पुजा पर लिख रहे हैं दवाईयां।

सीएचओ/एएनएम डॉक्टर्स के लिखे पुर्जें के अनुरूप दे रहे हैं निःशुल्क दवाईयां।

जिले के 502 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध टेलीमेडिसिन की सुविधा।

35 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दे रहे हैं चिकित्सीय परामर्श।

ई-संजीवनी ओपीडी ऐप से भी दी जा रही है मुफ्त चिकित्सीय परामर्श।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। टेलीमेडिसिन (वीडियो कांफ्रेंसिंग) के माध्यम से जिले के मरीजों को दी जा रही निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श की समीक्षा जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा की गयी। इस अवसर पर सिविल सर्जन, श्रीकांत दूबे, जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी, श्री विनय कुमार सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन तथा जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के 502 हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से प्रत्येक दिन लगभग 600-700 लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आने वाले मरीजों का ईलाज, टीकाकरण कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर तथा एएनएम के माध्यम से किया जाता है।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ऑफिसर तथा एएनएम के टैब अथवा मोबाईल पर टेलीमेडिसिन एप इंस्टॉल हैं। मरीजों के ईलाज में परेशानी होने पर तुरंत मरीज को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टर्स से संपर्क कराया जाता है। मरीज अपना तकलीफ डॉक्टर्स को बताते हैं, इसके बाद डॉक्टर्स ऑनलाइन पुर्जा पर दवा लिखते हैं। संबंधित कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर अथवा एएनएम उक्त ऑनलाइन पुर्जा का प्रिन्ट करवाकर मरीज को सौंप देती है तथा पुर्जा पर लिखा दवा भी निःशुल्क मरीज को देती हैं।

उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसिन का कार्यान्वयन सही तरीके से हो इसके लिए 35 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम कार्य कर रही है। इसके साथ ही टेलीमेडिसिन कार्य का लगातार अनुश्रवण भी किया जा रहा है। कहीं-कहीं समस्या उत्पन्न होने पर त्वरित गति से उसका निराकरण कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसिन के माध्यम से निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श देने में बिहार की रैंकिंग में पश्चिम चम्पारण जिला प्रत्येक दिन टॉप 05 में रहता है। प्रयास किया जा रहा है कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप लोगों को टेलीमेडिसन की सुविधा दी जाय तथा बिहार की रैकिंग में टॉप पर रहा जाय।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा ई-संजीवनी ओपीडी ऐप भी लॉंच किया गया है। इसके माध्यम से लोग घर बैठे मुफ्त चिकित्सीय परामर्श ले रहे हैं तथा स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

उन्होंने बताया कि ई-संजीवनी ऐप आसान स्टेप्स का पालन करते हुए कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकता है। व्यक्ति इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें, अपने मोबाईल नंबर को सत्यापित करें, नये रोगी का पंजीकरण कर, टोकन प्राप्त करें, नोटिफिकेशन प्राप्त होने पर लॉग इन कर चिकित्सक से परामर्श हेतु अपनी बारी का इंतजार करें तथा चिकित्सीय परामर्श के बाद ई-प्रिस्क्रिप्शन डाउनलोड करें। यह सुविधा सोमवार से शनिवार सुबह 09.00 बजे से शाम 04.00 बजे तक निःशुल्क उपलब्ध है। इस संबंध में विशेष जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर टेलीमेडिसिन (वीडियो कांफ्रेंसिंग) के माध्यम से दी जा रही सुविधाओं की लगातार मॉनिटरिंग आवश्यक है। टैब अथवा मोबाईल में तकनीकी खराबी आने पर त्वरित गति से उसका निराकरण कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि टेलीमेडिसिन पर निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श की सेवा बाधित नहीं हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *