फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता के लिए चल रहा है जनजागरूकता अभियान!

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता के लिए चल रहा है जनजागरूकता अभियान!

Bettiah Bihar West Champaran

जीविका दीदियों व विद्यालय के बच्चों, शिक्षकों ने दवा खाने का लिया शपथ!

अभियान के शुरुआत में 3 दिन स्कूल में बूथ लगाकर खिलाई जाएगी सर्वजन दवा!

इस बार 17 दिनों तक चलेगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम!

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया। 1 फ़रवरी, इस बार जिले में 17 दिवसीय सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) अभियान आयोजित होगी, जिसके सफल संचालन हेतु लगातार गहन जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी संस्था पीसीआई, पिरामल द्वारा लोगों को सर्वजन दवा सेवन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

जिले के विभिन्न जगहों पर जीविका दीदियों के समूह व विद्यालय के बच्चों, शिक्षकों ने दवा खाने का शपथ लिया है। गुरुवार को बगही बाघमपुर पंचायत में प्राइवेट स्कूल के सभी बच्चों को फाइलेरिया की दवा खाने के लिए शिक्षकों द्वारा जागरूक किया, वहीं बलुआ रामपुरवा पंचायत मलाही के बच्चों को बताया गया कि घर में जाकर अपने घर परिवार को भी बताएं, खुद दवा खाएं और लोगों को भी समझाएँ कि आशा के द्वारा ज़ब दवा मिलें तो जरूर खाएं। जिले के वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ हरेंद्र कुमार ने बताया कि कुछ जगहों पर लोगों को सर्वजन दवा खाने के लिए शपथ भी दिलवाया जा रहा है।

इस बार 17 दिनों तक चलेगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम:-

डॉ हरेंद्र कुमार ने बताया कि सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम इस बार 17 दिनों तक चलेगा जिसमें शुरुआत में 3 दिन स्कूल में बूथ लगाकर दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आईसीडीएस, जीविका, पंचायती राज, शिक्षा विभाग व अन्य सभी अधिकारियों को जिले में 10 फ़रवरी से शुरू हो रहे सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में सहयोग करने को कहा जा रहा है। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया (हाथी पाँव) रोग से बचाव को सर्वजन दवा सेवन करना जरूरी है। 02 वर्ष से ऊपर के सभी स्वस्थ एवं योग्य व्यक्ति को डीइसी / एल्बेंडाजोल की दवा आशा, आशा फैसिलिटेटर एवं वॉलिंटियर्स द्वारा घर-घर जाकर खिलाई जाएगी। वहीं 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को दवा का सेवन नहीं करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *