बिहार लोक शिकायत निवारण ने बगहा में लिया संज्ञान।

बिहार लोक शिकायत निवारण ने बगहा में लिया संज्ञान।

Bettiah Bihar West Champaran

रामनगर से ठाकुर रमेश शर्मा के सहयोग से बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया/ रामनगर( पश्चिमी चंपारण) संपूर्ण जिले में आए दिन बिजली बिल में खामियां देखने को मिल रही है ।वह बगहा हो  या बेतिया ,रामनगर या चनपटिया या सबसे भ्रष्ट व्यवस्था तो योगापट्टी में आजकल देखने को मिल रही है । उस कार्यालय में पदस्थापित कर्मी जयवीर सिंह कनीय विद्युत अभियंता अपना भ्रष्टाचार रूपी जाल बिछा रखा है। विद्युत आपूर्ति प्रसारवा जो विद्युत आपूर्ति प्रमंडल बेतिया तथा विद्युत अधीक्षण अभियंता विद्युत आपूर्ति अंचल मोतिहारी के द्वारा एस S.T.F (Special Task Force)टीम का गठन कागज में दिखाकर छापा किया जाता है तथा लाखों रुपयों की अवैध वसूली रिश्वत के रूप में करके लिया जाता है। पूर्व के कनीय अभियंता रौशन कुमार ने सैकड़ों लोगों से रिश्वत वसूलकर अवैध रूप से फर्जी मीटर लगाकर उगाही किया है जिसके आलोक में योगापट्टी थाना क्षेत्र में भी फर्जी एफआईआर दर्ज हो ही गया है। यहां लालगढ़ वार्ड नंबर 01 निवासी गुड्डू शर्मा से लगभग लाखों रुपया वसूला  गया, फर्जी मीटर भी लगा दिया गया जो की एक मुस्लिम महिला के नाम से था । अब केश भी थाना कांड संख्या 325/2023 . 18 जुलाई 2023 को दर्ज हो गया है। इस प्रकरण में इनके घर भी फर्जी मीटर लगा था जो अभी कार्यपालक अभियंता लालबाबू हजरा को जानकारी लिखित में सुधार के लिए दिया गया है । क्योंकि वह मीटर मुस्लिम महिला के नाम पर लगाया गया था। तथा सुधार के नाम पर गुड्डू , सुड्डू शर्मा के  पिता – गेना शर्मा से हजारों रुपए की उगाही की गई । गांव के ही मन्नू कुमार (मानव बल) के द्वारा ले लिया गया था तथा सुधार नहीं किया गया था।
वैसा ही मामला चौतरवा क्षेत्र में बीबी के बनकटवा निवासी के साथ हुआ उस पीड़ित ने बगहा लोक शिकायत निवारण के पहल पर ही अपने समस्या से निजात पाया । यह मामला यह है की बिजली बिल के खिलाफ शिकायत करता ने  36621.00 रूपया का बिल निपटारा हुआ 8052.00 रूपया में ।
परिवादी श्री आशुतोष गोस्वामी पिता-सुधनीचन्द गोस्वामी, ग्राम-मझौवा कॉलोनी, पो0-बी0बी0 बनकटवा, थाना-चौतरवा, प्रखण्ड-बगहा-1 द्वारा अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के कार्यालय में विद्युत विपत्र सुधार करने के लिए परिवाद दायर किया गया । इस संबंध में सहायक विद्युत अभियंता, विद्युत आपूर्ति अवर प्रमण्डल-बगहा को नोटिस भेजकर प्रतिवेदन की मांग की गई। सुनवाई के तिथि पर सहायक विद्युत अभियंता, विद्युत आपूर्ति अवर प्रमण्डल-बगहा ने आवेदक आशुतोष गोस्वामी के परिवाद के आलोक में इनके विद्युत विपत्र उपभोक्ता संख्या-132104811329 का जाँच किया गया एवं इनके तकनीकी रूप से त्रृटिपूर्ण विद्युत विपत्र जुलाई-2023 का 36621.00 रूपया था, जिसे सुधार कर 8052.00 रूपया बना जो उपभोक्ता द्वारा देय है। इनके विपत्र में कुल 28568.00 रूपया का सुधार किया गया। सुनवाई के क्रम त्रुटिपूर्ण विद्युत विपत्र भूमि सुधार उप समाहर्त्ता सह अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी (नीरज कुमार दास) द्वारा परिवादी श्री आशुतोष गोस्वामी को हस्तगत कराया गया एवं विधुत विभाग कर्मी बुद्धदेव प्रसाद दास  साथ में जिला समादेष्टा एस0 के वर्मा एवं कार्यपालक सहायक श्री प्रभाकर कुमार एवं सभी कार्यालय कर्मी उपस्थित रहे। लगातार बगहा लोक शिकायत निवारण अपने कर्मियों के साथ सरहनिया कार्यों के लिए उपलब्धि हासिल करता नजर आ रहा है क्योंकि,रामनगर के विकलांग प्रभु मिस्त्री पिता – तिलक सह के मामले में लोक शिकायत निवारण कार्यालय ने अतिक्रमण मुक्त करने का सक्त आदेश जारी कर दिया है । अब देखना यह है की भ्रष्ट ब्यूरोक्रेट अनुपालन कितने दिनों में करा पाए हैं या ठंडे बस्ते में डाल देते हैं। क्योंकि रामनगर अंचलाधिकारी विनोद कुमार मिश्र आदेश अनुपालन में बहुत ही पीछे रहते हैं। दुबारा वापस आने पर इनका रुतबा कुछ ज्यादा बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *