निर्वाचन कार्य को दें सर्वोच्च प्राथमिकता : जिलाधिकारी।

निर्वाचन कार्य को दें सर्वोच्च प्राथमिकता : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran
निर्वाचन कार्य को दें सर्वोच्च प्राथमिकता : जिलाधिकारी।

लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही पर होगी सख्त कार्रवाई।

निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देश के अनुरूप समयबद्ध तरीके से कार्यों को कराएं निष्पादित।

निर्वाचक सूची में शत-प्रतिशत युवा मतदाताओं एवं महिलाओं का नाम जोड़ें।

लिंगानुपात में लाएं सुधार, मृत व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची से हटाएं।

25 एवं 26 नवंबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर आयोजित होने वाले विशेष अभियान दिवस का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं सुनिश्चित।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि निर्वाचन कार्य अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देश के अनुरूप समयबद्ध तरीके से तत्परतापूर्वक कार्यों को निष्पादित किया जाय। निर्वाचन कार्यों में लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 का संचालन किया जा रहा है। इस पुनरीक्षण अविध में दिनांक-27.10.2023 से दिनांक-09.12.2023 तक प्रपत्र संग्रहण का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। 25 एवं 26 नवंबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन भी निर्धारित है। उक्त अवधि में शत-प्रतिशत योग्य नागरिकों का नाम निर्वाचक सूची में सम्मिलित करने की कार्रवाई की जाय।

उन्होंने निर्देश दिया महिलाओं, 18-19 वर्ष के व्यक्तियों (नए वोटरों) का नाम किसी भी सूरत में नहीं छूटना चाहिए। छुटे हुए महिलाओं का नाम जोड़ने से जेंडर रेसियों में सुधार होगा। जेंडर रेसियो पर विशेष ध्यान दी जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि कॉलेजों में अभियान चलाया जाय और नए वोटरों को निर्वाचक सूची में शामिल किया जाय। इसके साथ ही निर्वाचक सूची से मृत व्यक्तियों का नाम अनिवार्य रूप से हटाना सुनिश्चित किया जाय। निर्वाचक सूची से अयोग्य व्यक्तियों एवं मृत व्यक्तियों का नाम हटाने से पहले अच्छे तरीके से भौतिक सत्यापन करा लिया जाय।

जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि प्रपत्र 6, 7 एवं 8 को प्रॉपर तरीके से भरवाकर संग्रहण करने में सभी तंत्रों का सहयोग लिया जाय। इस कार्य में माननीय जनप्रतिनिधिगणों का सहयोग भी लिया जाय। इस हेतु गांव, पंचायतों में जागरूकता अभियान भी चलाया जाय। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा स्वयं प्रतिदिन कार्य प्रगति की समीक्षा की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी एसडीएम उक्त कार्यों का लगातार मॉनिटरिंग एवं समीक्षा करेंगे। विशेष अभियान दिवस का निरीक्षण भी करेंगे। प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी अपने-अपने प्रखंडों में प्रपत्र-6, 7 एवं 8 संग्रहण पर जोर देंगे और सतत मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही प्रतिदिन की कार्य प्रगति से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध करायेंगे।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री अनिल राय, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, सभी संबंधित जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही अन्य एसडीएम, बीडीओ, सीओ आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *