तिरवाह क्षेत्र स्थित ऐतिहासिक जमींदारी बांध की मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य शुरू।

तिरवाह क्षेत्र स्थित ऐतिहासिक जमींदारी बांध की मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य शुरू।

Bettiah Bihar West Champaran मझौलिया

तिरवाह क्षेत्र स्थित ऐतिहासिक जमींदारी बांध की मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य शुरू।

मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड धारकों को मिल रहा है रोजगार।

बांध मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य से ग्रामीणों में हर्ष।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

मझौलिया( पश्चिम चंपारण)
मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के रमपुरवा महनवा पंचायत स्थित वार्ड नंबर 10 में सिकरहना नदी के तटवर्ती इलाका स्थित ऐतिहासिक जमींदारी बांध के मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य शुरू होने से ग्रामीणों में हर्ष देखा जा रहा है। मंटू ठाकुर गुड्डू कुमार यादव लालदेव मिश्रा सुनील पांडे घनश्याम भगत राकेश कुमार पांडे भोलू कुमार अमित पांडे अनिल ठाकुर सत्येंद्र ठाकुर आशीष राय आदि ग्रामीणों ने बताया कि सिक रहना नदी के तट पर बसा डुमरी रमपुरवा महनवा बढ़ैया टोला गढ़वा बरवा सेमर घाट आदि क्षेत्र बाढ़ की चपेट में हमेशा आते रहते हैं जिससे जान माल की काफी हानि होती है। सिकरहना नदी के प्रकोप से बचाने के लिए ऐतिहासिक जमींदारी बांध का निर्माण कराया गया था जो काफी कमजोर अवस्था में हो गया है। इसकी मरम्मत हो जाने से बाढ़ के समय काफी सहूलियत होगी।
बांध मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य कर रहे जॉब कार्ड धारकों शंकर पटेल सुदामा राम हरिंदर पटेल श्री बालक यादव मंजू देवी पप्पू कुमार अजय सिंह भोला पटेल सीमा देवी शारदा देवी कपिल देव शाह कृष्णा पटेल आत्माराम भगत आदि ने बताया कि अब उन लोगों को परदेस जाने की जरूरत नहीं हो रही है। पंचायत में ही रोजगार का अवसर प्राप्त हो रहा है। कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज कुमार पांडे ने बताया कि मनरेगा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचों के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके तहत गांव में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का विकास करना प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना गरीब परिवारों की आजीविका सुरक्षा को मजबूत करना महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना का मुख्य उद्देश्य है। इसी योजना के तहत बाढ़ ग्रस्त इलाके में स्थित जमींदारी बांध का मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य कराया जा रहा है। जिससे आवा गमन में सुविधा होगी और बाढ़ के समय इलाके के निवासियों की सुरक्षा होगी।
कार्यस्थल का निरीक्षण करते हुए पंचायत रोजगार सेवक राम विनय कुमार ने बताया कि बांध मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य का समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है तथा तकनीकी रूप से इसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मौके पर उपस्थित पंचायत समिति सदस्य मनोज कुमार राय ने बताया कि बांध मरम्मत और मिट्टी भराई कार्य क्षेत्र वासियों की विशेष मांग पर पंचायत समिति निधि से कराया जा रहा है। इस कार्य में जॉब कार्ड धारक काम कर रहे हैं तथा काम की गुणवत्ता पर पैनी नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *