सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की करें व्यवस्था : जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की करें व्यवस्था : जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

रोस्टर के अनुरूप करें कैम्प कोर्ट, विधिसम्मत करें कार्रवाई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में निर्वाचन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न।

मतदाताओं को मतदान का प्रयोग करने हेतु अच्छे तरीके से जागरूक एवं प्रेरित करें।

मेरा पहला वोट, देश के लिए” अभियान को धरातल पर उतारने का निर्देश।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 एवं विधि-व्यवस्था संबंधी कार्यों की समीक्षा हेतु बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, बेतिया/बगहा, सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदान कर्मियों के इलेक्शन सॉफ्टवेयर में डाटा इन्ट्री की स्थिति, पुलिस कर्मियों के फोर्स डेप्लोयमेन्ट सॉफ्टवेयर में डाटा इन्ट्री की स्थिति, मतदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन, सी-विजिल एप/इएसएमएस के संबंध में की जाने वाली कार्रवाई, कम्युनिकेशन प्लान की तैयारी, एएमएफ से संबंधित मानकों के संबंध में निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश का अनुपालन, डिस्पैच सेन्टर की तैयारी, स्ट्रॉंग रूम की तैयारी, सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्था, चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता के क्रियान्वयन की पूर्व तैयारी, कर्मियों एवं वाहन की उपलब्धता आदि की समीक्षा की गयी।

इसके साथ ही अर्द्धसैनिक बलों के आवासन/परिवहन/ईंधन की व्यवस्था, अंतर्राज्जीय सीमा समन्वय की बैठक, चेकपोस्ट का अधिष्ठापन, चेकपोस्ट पर मल्टी एजेंसी यथा-पुलिस, परिवहन, उत्पाद आदि के माध्यम से पर्यवेक्षण की स्थिति, लंबित वारंटों के निष्पादन की स्थिति, द0प्र0सं0 की धारा-107 के तहत नोटिस का तामिला एवं बंधपत्र भरा जाना, कैम्प कोर्ट का आयोजन, सीसीए से संबंधित कार्रवाई, शस्त्र अनुज्ञप्ति का सत्यापन एवं शस्त्र दुकानों का सत्यापन, लीकर का सिजर एवं विनिष्टीकरण, डिस्ट्रिक्ट डेप्लोयमेन्ट प्लान की तैयारी, डेली लॉ एंड ऑर्डर रिपोर्ट प्रेषण की तैयारी, 2014, 2015, 2019 एवं 2020 में दर्ज निर्वाचन अपराध की अद्यतन स्थिति, सेक्टर पदाधिकारी, एफएसटी/एसएसटी का गठन एवं पदाधिकारियों की नियुक्ति, इएसएमएस पर ऑनबोर्ड की अद्यतन स्थिति, क्रिटिकल एवं वलनेरेबिलीटी मैपिंग की अद्यतन स्थिति, शराब संबंधी वादों का ससमय निष्पादन के लिए स्पीडी ट्रॉयल सुनिश्चित करना, हैलीपैड एवं हवाई अड्डा की सूची अक्षांश एवं देशान्तर के साथ तैयारी करना, मोटरसाईकिल के माध्यम से गश्ती की व्यवस्था, बारूदी सुरंग एवं बल निष्क्रिय किये जाने के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया का प्रशिक्षण, मोटर बोट्स एवं माउंटेड पुलिस का आकलन आदि की समीक्षा जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा की गयी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन को लेकर सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अपने-अपने दायित्वों को समझें और निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यों को त्वरित गति से ससमय निष्पादित कराना सुनिश्चित करें। बैठक अथवा वीडियो कांफ्रेंसिंग में अद्यतन प्रतिवेदन के साथ कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी समय पर भाग लें। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जिले में शत-प्रतिशत मतदान हेतु स्वीप गतिविधि को कारगर तरीके से क्रियान्वित करना होगा। मतदाता जागरूकता हेतु तैयार किये गये कार्ययोजना के अनुरूप जिले में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को संचालित किया जाय। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का असर धरातल पर जरूर दिखना चाहिए। मतदाताओं को मतदान का प्रयोग करने हेतु अच्छे तरीके से जागरूक एवं प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि युवा निर्वाचक, छात्र एवं छात्राओं पर भी विशेष ध्यान देना है। “मेरा पहला वोट, देश के लिए” अभियान को धरातल पर उतारें।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि शत-प्रतिशत अधिकारियों एवं कर्मियों का डाटाबेस संबंधित सॉफ्टवेयर में इन्ट्री कराएं। साथ ही सभी कार्यालयों के अधिकारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र लें कि उनके कार्यालय का एक भी कर्मी छूटा नहीं है। उन्होंने निर्देश दिया कि कार्मिकों का डाटा अबतक उपलब्ध नहीं कराने वाले कार्यालय प्रधान के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी जाय।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अबतक जितने भी कार्मिकों का डाटा उपलब्ध कराया गया है, उसे संबंधित सॉफ्टवेयर में इन्ट्री करा दिया गया है। कम्यूनिकेशन प्लान की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। मतदान बूथों का संबंधित अधिकारी भौतिक सत्यापन कर प्रतिवेदन उपलब्ध करा रहे हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं यथा-प्रकाश, पेयजल, शौचालय, व्हील चेयर आदि की व्यवस्था ससमय पूर्ण करा ली जाय। इसके साथ पुलिस फोर्स आदि के अवासन हेतु भी समुचित प्रबंध सुनिश्चित किया जाय। संबंधित बीडीओ एवं एसएचओ संयुक्त रूप से स्थल विजिट करें और व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी एसडीएम, डीसीएलआर अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत उक्त कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे तथा ससमय सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएंगे।

कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया गया कि त्वरित गति से स्ट्रॉग रूम, डिस्पैच सेन्टर आदि से संबंधित कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि इन कार्यों की सतत मॉनिटरिंग आवश्यक है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि लोकसभा आम निर्वाचन को लेकर उतरप्रदेश एवं नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों में चिन्हित स्थलों पर चेकपोस्ट का निर्माण कराना सुनिश्चित किया जाय। चेकपोस्ट में अनिवार्य रूप से पंजी का संधारण किया जाय और प्रत्येक जानकारी ससमय पंजी में अंकित किया जाय। इसके साथ ही जब्त शराब का तुरंत विनिष्टीकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। कैम्प कोर्ट करके विधिसम्मत धाराओं के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। सभी एसडीएम कैम्प कोर्ट के लिए रोस्टर बनाकर अग्रतर कार्रवाई करें।

समीक्षा के क्रम में पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री अमरकेश डी ने कहा कि निर्वाचन के मद्देनजर बाहर से आने वाले पुलिस फोर्स के अवासन की समुचित व्यवस्था जरूरी है। व्यवस्था करने के उपरांत रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाय। चिन्हित स्थलों पर चेकिंग के लिए चेकपोस्ट, ड्रॉप गेट का अधिष्ठापन कराया जाय। चेकपोस्टों पर आवश्यकतानुसार बड़े ड्रम की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि कैम्प कोर्ट पर विशेष फोकस करना है। लीकर सीजर से संबंधित विनिष्टीकरण का प्रस्ताव तुरंत भेजने की कार्रवाई करें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री अमरकेश डी, पुलिस अधीक्षक, बगहा, श्री सुशांत कुमार सरोज, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, एसडीएम, नरकटियागंज, श्री सूर्य कुमार, एसडीएम, बगहा, डॉ0 अनुपमा सिंह सहित सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी, सभी एसडीपीओ, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *