राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से मेदांता पटना की टीम ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया आयोजन।

राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से मेदांता पटना की टीम ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया आयोजन।

Bettiah Bihar West Champaran

सैकड़ो की संख्या में अस्पताल पहुंचे मरीजों की हुई विभिन्न रोगों की जांच।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया(पच्छिम चम्पारण) जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना, मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, बेतिया और राज्य स्वास्थ्य समिति, पश्चिमी चम्पारण द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जीएमसीएच, बेतिया में 22 अप्रैल 2024 को किया गया। इस निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में हृदय रोग, बाल हृदय रोग, स्त्री कैंसर रोग, बाल कैंसर रोग, सर्जिकल कैंसर रोग, और मस्तिष्क रोग की जांच और इलाज किया गया। साथ ही, वजन, ब्लड प्रेशर, रैंडम ब्लड शुगर, एस पी ओ 2, ई सी जी, और इको की जांच के लिए डॉक्टर परामर्श की सुविधा भी मरीजों के लिए उपलब्ध थी।

इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार सिन्हा निदेशक, क्लिनिकल एवं प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, मेदांता हार्ट इंस्टीट्यूट , डॉ संदीप कुमार एसोसिएट निदेशक – सर्जिकल ऑन्कोलॉजी मेदांता कैंसर संस्थान, डॉ. पंकज कुमार गुप्ता एसोसिएट डायरेक्टर, पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी मेदांता हार्ट इंस्टीट्यूट,डॉ. अमित कुमार कंसल्टेंट – पीडियाट्रिक हेमाटोलॉजी एवं ऑन्कोलॉजी मेदांता कैंसर संस्थान, डॉ. अंकुर आनंद एसोसिएट कंसल्टेंट, न्यूरोसर्जरी, मेदांता इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेज इत्यादि ने अपने अपने क्षेत्र से संबंधित मरीजों की जांच और इलाज निःशुल्क किये।

जानकारी के लिए बात दें कि इस स्वास्थ्य शिविर में डॉ पंकज गुप्ता के द्वारा बच्चे की हृदय रोग कि जांच किया गया, इसमें 40 बच्चो का इको किया गया ओर 25 बच्चों मै हृदय रोग पाया गया। जिन्हे इलाज के लिए मेदांता अस्पताल पटना रेफर किया गया, वही उन मरीजों का ईलाज पूरी तरह निःशुल्क किया जाएगा। इस अवसर पर हॉस्पिटल डायरेक्टर डॉ. रवि शंकर सिंह ने बताया कि जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करता रहता है ताकि प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों में जरुरी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच सके और शिविर में आये मरीजों को उचित सलाह प्राप्त हो। इस निःशुल्क जांच शिविर में सैकड़ों की संख्या में विभिन्न प्रकार के मरीज़ आए और निःशुल्क जांच से लाभ उठाया है।

इस अवसर पर अन्य डॉक्टरों ने भी अपने क्षेत्र से संबंधित मरीजों की जांच और इलाज किया। इसी क्रम में सी पी आर कार्यक्रम और शाम में डॉक्टरों के लिए सी एम् ई का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर मेदांता अस्पताल पटना के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अजय कुमार सिन्हा ने कहा की ” आज के समय में खराब जीवनशैली, मानसिक तनाव, ज्यादा नमक का सेवन करने आदि कारणों से बीपी की बीमारी तेजी से बढ़ी है। बीपी कई दूसरी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। मरीज अगर इसकी दवाएं न लें या लापरवाही बरते तो हाइपरटेंशन या बीपी जानलेवा साबित होता है। इसलिए इसे कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।” आगे उन्होंने कहा कि हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड अपनी सामान्य गति से तेज होकर अधिक तीव्र गति से प्रवाहित होने लगता है। जिससे रक्त नलियों और इससे जुड़ें रहने के कारण शरीर के सभी अंगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ऐसा देखा जाता है कि जितनी तीव्र गति से रक्त प्रवाहित होता है उतना ही अधिक रक्त नलियों पर जोर पड़ता है। बीपी दो प्रकार का होता है उच्च और अल्प रक्तचाप। इसमें उच्च रक्तचाप हृदय सहित सभी अंगों को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इसी कार्यक्रम में आये मेदांता हार्ट इंस्टिट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ पंकज कुमार गुप्ता ने कहा कि शुरुआती दौर में यह बीमारी लक्षण रहित होती है। इसलिए इसकी नियमित जांच की जरूरत है। शुरुआत में लक्षण भले ही नहीं दिखें लेकिन धीरे-धीरे यह हार्ट, ब्रेन, किडनी, आंखे आदि को खराब कर देती है। लक्षण तब प्रकट होते है जब ये अंग खराब होकर दिक्कतें पैदा करते है।

जैसे- सांस फूलना, सर दर्द होना, स्ट्रोक होना या ज्यादा समस्या बढ़ने पर लकवा होना, अंधापन और किडनी रोग आदि। इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। कैंसर और उससे जुड़े मिथ्स पर बात करते हुए जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. अमित कुमार ने बताया कि कैंसर को लेकर आज भी लोगों के मन में कई तरह के भ्रम है। वह कैंसर के बारें में पता चलते ही उन्हें लगता है कि कैंसर होने के बाद उनकी जिंदगी खत्म हो गई है, लेकिन गत वर्षों में मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। एक चिकित्सक क़े नजरिये से हमारी कोशिश होती है कि मरीज की जान बचाने के साथ-साथ उन्हें एक स्वस्थ जीवन प्रदान कर सकेI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *