पछुआ हवा बहते ही गुल हो जा रही है बिजली, गर्मी से लोग बेहाल, बिजली चोरी के चलते ट्रांसफार्मरों पर गर्मी में बढ़ गया अधिक लोड।

पछुआ हवा बहते ही गुल हो जा रही है बिजली, गर्मी से लोग बेहाल, बिजली चोरी के चलते ट्रांसफार्मरों पर गर्मी में बढ़ गया अधिक लोड।

Bihar East Champaran Latest Motihari

फोन उठाने से गुरेज करते हैं विद्युत विभाग के कर्मी व अधिकारी

बनकटवा: गर्मी का मौसम शुरू होते ही बिजली कटने की समस्या शुरू हो गई है। दिन चढ़ने के साथ मौसम का तापमान भी 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है। दोपहर में तो लोगों को आसमान से आग गिरने के समान गर्मी महसूस हो रही है। इस बीच बार-बार बिजली का कटना लोगों की परेशानी को और बढ़ा रही है। बिजली कंपनी के अधिकारी और कर्मियों का मानना है कि दिन में तेज हवा बहने के चलते बिजली के तार व उपकरण में खराबी आ रही है और ऐसे में बिजली कट रही है।

बता दें कि प्रखण्ड में बिजली के जर्जर तार व अन्य उपकरणों को बदलने के लिए आरडीएसएस स्कीम चलायी जा रही है। कई जगह बिजली के जर्जर तार और ट्रांसफार्मरों को बदला गया है। हालांकि अधिकतर जगह खासकर ग्रामीण इलाकों में अब भी बिजली के जर्जर तार व पुराने जर्जर ट्रांसफार्मरों के भरोसे ही बिजली की आपूर्ति की जा रही है। ऐसे में तेज हवा बहने पर जर्जर तार आपस में टकराकर शॉर्ट सर्किट हो जाते हैं और उपकरणों में भी खराबी आ जाती है। खराबी के चलते घंटों बिजली गुल रहती है। ऐसे में उपभोक्ताओं को गर्मी का सामना करने के साथ ही पानी से लेकर अन्य कई तरह की समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है। लोग गर्मी से बिलबिला रहे हैं। पीने से लेकर नहाने और कपड़े धोने तक के लिए पानी को तरसना पड़ रहा है। ऐसे में उपभोक्ताओं में विभाग के प्रति आक्रोश बना हुआ है। उपभोक्ताओं का कहना है कि समय से बिजली बिल जमा करने के बाद भी बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

बिजली चोरी से ट्रांसफार्मरों पर बढ़ रहा अधिक लोड

बनकटवा प्रखण्ड सहित छोटे बड़े गांव के बिजली के उपभोक्ताओं को बिजली कटौती की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई उपभोक्ताओं का कहना है कि कई लोग चोरी से बिजली जला रहे हैं। ऐसे में बिजली के ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड पड़ रहा है। ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड पड़ने के चलते खराबी आ रही है। जो उपभोक्ता समय से बिजली बिल देते हैं, उन्हें भी बिजली चोरी करने वालों के चलते बिजली कटने और ट्रांसफार्मर खराब होने के चलते परेशानी हो रही है। विभाग का मानना है कि बिजली चोरी को लेकर लगातार अभियान चलाकर छापेमारी कर कार्रवाई की जा रही है। फिर भी कई लोग चोरी से बिजली जलाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

बिजली कटने पर फोन नहीं उठाते है विभाग के कर्मी व अधिकारी

मिले सूत्रों के जानकारी के अनुसार बिजली कंपनी के अधिकारी से लेकर कर्मी तक के उपभोक्ताओं की समस्या से कोई लेना-देना नहीं है। घंटों बिजली कटे रहने पर उपभोक्ता विभाग के जेई से लेकर कर्मियों को फोन करते हैं। पर किसी का फोन उठाना कोई उचित नहीं समझता है। लगातार फोन करने पर जेई अपना फोन बंद कर दे रहे हैं। जबकि, विभाग की ओर से बिजली कंपनी के जेई, एसडीओ समेत अन्य अधिकारी व शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल नंबर सार्वजनिक किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *