पश्चिमी चंपारण का ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान का विकास एवं सौंदर्यीकरण अविलंब कराएं : जिलाधिकारी।

पश्चिमी चंपारण का ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान का विकास एवं सौंदर्यीकरण अविलंब कराएं : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar
पश्चिमी चंपारण का ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान का विकास एवं सौंदर्यीकरण अविलंब कराएं : जिलाधिकारी।
  • जिलाधिकारी द्वारा रमना मैदान का लिया गया जायजा।
  • समतलीकरण सहित चहारदीवारी, वाकिंग ट्रैक, मेन गेट, मिनी गेट, चिल्ड्रेन जोन, लैंड स्कैप, ओपेन जिम का निर्माण कराने का निदेश।
  • रमना मैदान को अतिक्रमणमुक्त कराने का निदेश।
  • जिलाधिकारी द्वारा बेतिया वासियों से की गयी अपील-खेल, खिलाड़ियों के विकास के लिए ऐतिहासिक रमना मैदान को डेवलप कराया जा रहा है, इसमें सहयोग करें।

 

बेतिया न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

स्थानीय ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान के विकास, सौंदर्यीकरण के निमित जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज रमना मैदान का मुआयना किया गया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि अविलंब रमना मैदान का विकास, सौंदर्यीकरण कराने के लिए अग्रतर कार्रवाई प्रारम्भ करें ताकि शहरवासी इसका समुचित लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि रमना मैदान में मिट्टी भराई करते हुए अच्छे तरीके से समतलीकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। लेबलिंग के उपरांत घास की समुचित व्यवस्था करें।

उन्होंने कहा कि मैदान को सुरक्षित रखने के लिए चहारदीवारी भी करायी जाय। साथ ही 01 मेन गेट एवं 02 मिनी गेट का निर्माण कराये। गेट के पास गार्ड रूम का निर्माण कराया जाय ताकि निगरानी की जा सके। साथ ही पर्याप्त शौचालय की व्यवस्था, ड्रेनेज सिस्टम की समुचित व्यवस्था कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि शहरवासियों की सुविधा के मद्देनजर वाकिंग ट्रैक, बेंच, डस्टबिन सहित बच्चों के लिए छोटा चिल्ड्रेन जोन का निर्माण कराया जाय। चिल्ड्रेन जोन में बच्चों के खेलकूद के लिए आवश्यक उपकरण आदि की व्यवस्था की जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि रमना मैदान में एक ओपेन जिम की व्यवस्था भी करायी जानी है। इस हेतु अग्रतर कार्रवाई की जाय। ब्यूटीफिकेशन हेतु जगह-जगह लैंड स्कैप भी करायी जाय। साथ ही अच्छे तरीके से पौधारोपण भी कराना सुनिश्चित करे।

उन्होंने सख्त निदेश दिया कि रमना मैदान के विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य में किसी भी प्रकार की अनियमितता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी कार्य विभागीय दिशा-निर्देश के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए। इस हेतु संवेदक को सख्त हिदायत देने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा बेतिया वासियों से अपील की गई है कि खेल, खिलाड़ियों के विकास के लिए ऐतिहासिक रमना मैदान को डेवलप कराया जा रहा है, इसमें सहयोग करें। रमना मैदान में बाइक अथवा अन्य वाहनों को लेकर आवागमन नहीं करें। रमना मैदान को साफ-सुथरा रखने में प्रशासन की मदद करें।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, श्री नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया, श्री लक्ष्मण प्रसाद, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, श्री बैद्यनाथ प्रसाद, कार्यपालक अभियंता/सहायक अभियंता, बुडको सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *