*डोर-टू-डोर, वैक्सीनेशन सेंटर, मोबाईल टीका वैन आदि माध्यमों से अभियान चलाकर दिलाएं कोविड-19 टीका का फर्स्ट एण्ड सेकेन्ड डोज : जिलाधिकारी।*

*डोर-टू-डोर, वैक्सीनेशन सेंटर, मोबाईल टीका वैन आदि माध्यमों से अभियान चलाकर दिलाएं कोविड-19 टीका का फर्स्ट एण्ड सेकेन्ड डोज : जिलाधिकारी।*

Bettiah Bihar
  • *अबतक सेकेन्ड डोज नहीं लेने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 टीका दिलाने का जिलाधिकारी ने दिया निदेश।*
  • *कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सिर्फ फर्स्ट डोज काफी नहीं, सेकेन्ड डोज लेना है अनिवार्य, अवश्य लें कोविड-19 टीका का सेकेन्ड डोज।*
  • *जिलाधिकारी द्वारा की गयी टीकाकरण एवं टेस्टिंग कार्य प्रगति की समीक्षा।*

*न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान*

*बेतिया।* जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि जिलेवासियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए एकमात्र विकल्प कोविड-19 टीका का दोनों डोज अनिवार्य रूप से दिलाना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु की जा रही है वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जो लोग पूर्व में फर्स्ट डोज ले लिये हैं तथा दूसरे डोज का समय हो गया है, उन्हें उत्प्रेरित करते हुए नजदीकी सेशन साइट पर सेकेन्ड डोज दिलाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही उनके घरों तक मेडिकल टीम को भेजकर उन्हें सेकेन्ड डोज से लाभान्वित किया जाय। उन्होंने कहा कि जिला कमांड एण्ड कंट्रोल रूम के माध्यम से भी सेकेन्ड डोज के योग्य लाभार्थियों को कॉल कराकर तथा एसएमएस के माध्यम से टीका का सेकेन्ड डोज लेने को बताएं।

उन्होंने कहा कि आमजन को यह भी बतायें कि एक डोज अधूरा, दो से पूरा अर्थात कोरोना से बचाव के लिए सिर्फ फर्स्ट डोज पर्याप्त नहीं है, पूरी तरह सुरक्षित रहने के लिए सेकेन्ड डोज भी बेहद ही जरूरी है। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु फर्स्ट एवं सेकेन्ड डोज अत्यंत ही आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि आमजन को वैक्सीन लेने हेतु मोटिवेट करने के लिए मोबलाईजर के रूप में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदियां, विकास मित्र, टोला मरकज कार्यकर्ता, डीलर, पीआरएस, शिक्षकों को युद्धस्तर पर लगाया जाय ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के सेकेन्ड डोज सहित फर्स्ट डोज से लाभान्वित किया जा सके। साथ ही शहरी क्षेत्रों एवं पंचायतों में प्रॉपर तरीके से माईकिंग सहित अन्य माध्यमों से लाभार्थियों का उत्प्रेरण करायें।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिले में दिनांक-07.11.2021 तक 03 लाख 18 हजार 34 व्यक्ति कोविड-19 टीका का सेकेन्ड डोज नहीं ले पायें है जबकि इन्हें एसएमएस, कंट्रोल रूम, मोबलाईजर आदि के माध्यम से टीका लेने हेतु बारंबार बताया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि बगहा-01 प्रखंड में 26073, बगहा-02 प्रखंड में 30279, बैरिया प्रखंड में 16036, बेतिया प्रखंड में 37398, भितहां प्रखंड में 5925, चनपटिया प्रखंड में 18893, गौनाहा प्रखंड में 11695, लौरिया प्रखंड में 13560, मधुबनी प्रखंड में 6943, मैनाटांड़ प्रखंड में 23724, मझौलिया प्रखंड में 20618, नरकटियागंज प्रखंड में 15136, नौतन प्रखंड में 17063, पिपरासी प्रखंड में 6687, रामनगर प्रखंड में 19986, सिकटा प्रखंड में 28899, ठकराहां प्रखंड में 5108 एवं योगापट्टी प्रखंड में 14011 व्यक्तियों ने अबतक कोविड-19 टीका का सेकेन्ड डोज नहीं लिया है।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि उपरोक्त सभी व्यक्तियों को जो अबतक सेकेन्ड डोज नहीं ले पाए हैं, उन्हें अभियान चलाकर हर हाल में सेकेन्ड डोज से लाभान्वित किया जाय। सेकेन्ड डोज से संबंधित ड्यू लिस्ट को जिला प्रशासन के वेबसाइट सहित मीडिया में भी प्रचारित-प्रसारित कराया जाय। साथ ही हर एक व्यक्ति के घर पर भी जाकर उन्हें सेकेन्ड डोज से लाभान्वित किया जाय।

इस अवसर पर सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *