मानसून के मद्देनजर जल निकासी की करें समुचित व्यवस्था : जिलाधिकारी।

मानसून के मद्देनजर जल निकासी की करें समुचित व्यवस्था : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

बड़े-छोटे नालों, अंडरग्राउंड नालों, कैचपिट मेनहोल की निरंतर साफ-सफाई कराने का निदेश।

सड़कों आदि की साफ-सफाई, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन नियमित रूप से कराने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि आमजन को बरसात के मौसम में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इस हेतु सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त रखी जाय। जलनिकासी हेतु जिले के सभी नगर निकायों के बड़े-छोटे नालों, अंडरग्राउंड नाले, कैचपिट मेनहोल की निरंतर साफ-सफाई करायी जाय। जिस जगह पर पानी ज्यादा इकट्ठा होता है उसको चिन्हित करते हुए तुरंत जलनिकासी की व्यवस्था की जाय। नालों की साफ-सफाई/उड़ाही तथा कच्चे नालों का कनेक्शन करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि मानसून को देखते हुए पूरी तरह अलर्ट रहकर जलनिकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। इस हेतु अल्टरनेटिव उपाय भी किया जाय। जहां जलनिकासी की समस्या गंभीर है अथवा जल की निकासी में समस्याएं हैं वहां बरसात में मशीन के माध्यम से जलनिकासी करने की व्यवस्था की जाय। जलनिकासी कार्य का संबंधित एसडीएम नियमित तौर पर अनुश्रवण एवं निरीक्षण भी करेंगे। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने निदेश दिया कि तीव्र गति से सभी कच्चे-पक्के नालों की खुदाई एवं उड़ाही हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। कच्चा नाला खुदाई स्थल पर आम लोगों की जानकारी हेतु साईन बोर्ड अनिवार्य रूप से अधिष्ठापित किया जाय। उन्होंने निदेश दिया कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में कारगर कार्रवाई करें। साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाय ताकि सड़कों आदि पर गंदगी नहीं रहे। साथ ही डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि नालों से होकर विभिन्न नहरों, नदियों में गिरने वाले जल को बिना किसी अवरोध के सुगमतापूर्वक प्रवाहित करने के लिए अच्छे तरीके से नालों एवं निकास द्वार की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित किया जाय।

इस अवसर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, श्री अनिल राय, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, आयुक्त, नगर निगम, बेतिया, श्री लक्ष्मण कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *