मंगलवार की शाम जिले को प्राप्त होगा 1924 मिट्रिक टन यूरिया।

मंगलवार की शाम जिले को प्राप्त होगा 1924 मिट्रिक टन यूरिया।

Bettiah Bihar West Champaran

यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध करें सख्त कार्रवाई : जिलाधिकारी।

किसानों को ससमय, सही वजन के साथ निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें यूरिया सहित अन्य उर्वरक।

सभी एसडीएम को उर्वरक दुकानों की औचक जांच कराने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की कालबाजारी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमानुकूल कार्रवाई की जाय। खरीफ मौसम में जिले के किसानों को यूरिया की किल्लत नहीं होनी चाहिए, उन्हें सुगमतापूर्वक यूरिया सहित अन्य उवर्रक उपलब्ध हो सके, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने कहा जिले से यूरिया सहित अन्य उर्वरकों को नेपाल ना ले जाया जाय, इस पर तुरंत कारगर कार्रवाई की जाय और इस पर पूर्णतः रोक लगायी जाय। उन्होंने कहा कि नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस, प्रशासन के साथ-साथ एसएसबी को भी पूरी मुस्तैदी बरतनी है। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम एसएसबी के साथ समन्वय स्थापित कर इस पर पूर्णतः अंकुश लगाना सुनिश्चित करेंगे। एसएसबी के ऑफिसर्स को इस हेतु जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा सभी एसडीएम को निदेश दिया गया कि क्षेत्रान्तर्गत यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए लगातार छापेमारी अभियान चलाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही गड़बड़ी में शामिल कर्मियों एवं दुकानदारों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की बिक्री ससमय, सही वजन के साथ निर्धारित मूल्य पर कराना सुनिश्चित किया जाय। इस हेतु सभी एसडीएम टीम का गठन करें और औचक रूप से छापेमारी करायें। उर्वरक दुकानों की गहन जांच करायें। पॉस मशीनों से एक-एक डिटेल लें और किसानों से फीडबैक भी प्राप्त करें।

जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि उर्वरक विक्रेताओं पर किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जो उर्वरक की बिक्री पर नजर बनाये रखते हैं। सुबह तथा शाम में पॉस मशीनों की नियमित रूप से जांच करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि खरीफ मौसम में जिले को पर्याप्त मात्रा में यूरिया सहित अन्य उर्वरकों को उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार की शाम तक दो कंपनियों का 1924 मिट्रिक टन यूरिया जिले को और उपलब्ध हो पायेगा। जैसे ही जिले को यूरिया उपलब्ध होगा, उसे संबंधित दुकानदार को उपलब्ध करा दिया जायेगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, जिला कृषि पदाधिकारी, श्री विजय प्रकाश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *