त्रिवेणी कैनाल नहर के तल की सफाई में हो  रही अनियमितता को लेकर विधायक की मांग पर पटना से पहुंची जांच के लिए टीम।

त्रिवेणी कैनाल नहर के तल की सफाई में हो रही अनियमितता को लेकर विधायक की मांग पर पटना से पहुंची जांच के लिए टीम।

Bettiah Bihar West Champaran सिकटा

सिकटा संवाददाता अमर कुमार की रिपोर्ट!

सिकटा ( पश्चिमी चंपारण) त्रिवेणी कैनाल नहर के तल की सफाई में हुई अनियमितता को लेकर सिकटा विधायक की मांग पर जल संसाधन विभाग पटना की उड़नदस्ता टीम ने शुक्रवार को जांच किया। त्रिवेणी कैनाल कंगली से नरकटियागंज तक विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता व भाकपा माले नेताओं की उपस्थित में टीम के अधिकारियों ने जांच की। विधायक ने कहा कि नहर से खेतों में सिंचाई की व्यवस्था सरकार के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है। बीते 27 मई को जांच की मांग के बावजूद 2 माह बाद आज बरसात के दिनों में जांच की जा रही है। जबकि इसकी जांच तत्काल किए जाने की मांग की गई थी।

जिससे त्रिवेणी नहर के तल की सफाई में अनियमितता उजागर हो सके। उन्होंने कहा कि त्रिवेणी नहर के तल की सफाई मामले में अनियमितता को लेकर विधानसभा में मेरे द्वारा प्रश्न किया गया था। जिसमें मुझे 70 प्रतिशत कार्य होने की जानकारी सरकार के माध्यम उपलब्ध कराई गई। जबकि प्राक्कलन के अनुसार यह कार्य मात्र 15 से 20% ही हो सका है। वहीं नहर के तल का लेवल कहीं ऊंचा व कहीं नीच होने से यह सही नहीं है।

साथ ही इस कार्य में 1750 मजदूरों से रोज, माह में 26 दिन कार्य लेना अनिवार्य है। बावजूद विभिन्न प्रकार के मशीनों से नहर तल की सफाई जैसे-तैसे औपचारिकता बस जहां तहां किया गया है। वहीं जल संसाधन विभाग पटना की ओर से गठित उड़नदस्ता टीम के नेतृत्व कर रहे कार्यपालक अभियंता विजय कुमार ने बताया कि माननीय विधायक की ओर से त्रिवेणी नहर के तल की सफाई में अनियमितता को लेकर की गई परिवाद के आलोक में विभागीय निर्देशानुसार टीम द्वारा विधि सम्मत जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि माननीय की उपस्थिति में उनके द्वारा बताए स्थलों पर जांच की जा रही है।

हालांकि संवेदक व संबद्ध विभागीय अधिकारियों के माध्यम से हुई अनियमितता के संदर्भ में उन्होंने बताने से इंकार कर दिया। कहा कि जांच के पश्चात विभाग को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाएगी। जांच टीम में पटना से आए सहायक अभियंता शिशिर कुमार तथा त्रिवेणी केनाल के एसडीओ अंकिता सिन्हा, कार्यपालक अभियंता कुमार बृजेश, घोड़ासहन केनाल के कार्यपालक अभियंता माधव कुमार पंडित आदि शामिल थे। जांच के दौरान भाकपा माले नेता राजन कुमार गुप्ता, संजय राम, सिकंदर बैठा ,अच्छेलाल यादव आदि कई ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *