नल जल योजना निर्धारित अवधि में लक्ष्य अनुरूप गुणवतापूर्ण क्रियान्वयन हेतु कार्रवाई का निर्देश: जिलाधिकारी

नल जल योजना निर्धारित अवधि में लक्ष्य अनुरूप गुणवतापूर्ण क्रियान्वयन हेतु कार्रवाई का निर्देश: जिलाधिकारी

Bihar East Champaran Politics

मोतिहारी: आयुक्त तिरहुत प्रमंडल ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से COVID 19/AES से बचाव,निपटने हेतु की गई व्यस्था राममनोहर लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जियो टैगिंग प्रोत्साहन राशि भुगतान की अद्यतन स्थिति आदि बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई एव उपयुक्त दिशा निर्देश दिए गए।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने COVID 19/AES से बचाव निपटने हेतु जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारी के संबंध में आयुक्त महोदय को अवगत कराया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पश्चात जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं यथा:नल जल योजना प्रोत्साहन राशि भुगतान की अद्यतन स्थिति,जियो टैगिंग की अद्यतन स्थिति आदि बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई।

नल जल योजना समीक्षा क्रम में निर्धारित अवधि में लक्ष्य के अनुरूप गुणवतापूर्ण क्रियान्वयन हेतु आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। प्रखंडवार समीक्षा क्रम में पूर्ण हो चुकी योजनाओ की निश्चय सॉफ्ट में इंट्री/लाभुकों की एंट्री की गति काफी धीमी पाई गई है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को आगामी दो से तीन दिनों के भीतर उक्त कार्य में अपेक्षित तेजी लाने हेतु आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है।

प्रगति अपेक्षित नहीं होने की स्थिति में संबंधित कर्मी के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। बैठक में कुछ प्रखंड में जियो टैगिंग/प्रोत्साहन राशि भुगतान की प्रगति अत्यंत धीमी पाई गई है, तदनुसार ऐसे प्रखंडों को अविलंब उक्त कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को महादलित टोलो में सामुदायिक शौचालय के निर्माण हेतु वांछित प्रतिवेदन अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। सभी अंचलाधिकारी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के समेकित निरीक्षण का भी निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *