डाक विभाग द्वारा उलब्ध कराये गये “डोर स्टेप सर्विस“ से लोग ले सकते हैं लाभ, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य: जिलाधिकारी

डाक विभाग द्वारा उलब्ध कराये गये “डोर स्टेप सर्विस“ से लोग ले सकते हैं लाभ, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य: जिलाधिकारी

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतियाः कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी लाॅकडाउन के बीच डाक विभाग द्वारा डोर स्टेप सर्विस की शुरूआत की गयी है। इस सर्विस के माध्यम से जिलेवासी घर बैठे अपने पैसे निकाल सकते हैं, चाहे उनका खाता किसी भी बैंक में हो। बस शर्त यह है कि उनका खाता आधार नंबर से लिंक्ड हो।

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में डाक अधीक्षक, पश्चिम चम्पारण के साथ आवश्यक बैठक सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि यह सेवा वास्तव में काफी सराहनीय है। लाॅकडाउन के मद्देनजर लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है।

इस डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से लोग घर बैठे में पैसे निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसका सबसे ज्यादा लाभ दिव्यांगजन, बुजुर्ग तथा ऐसे लोगों को मिल रहा है जो पोस्ट आॅफिस में जाने में असमर्थ हैं। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने डाक अधीक्षक को निदेश दिया कि जिले के सभी डाकघरों में सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से किया जाय।

लोगों की सहूलियत के लिए डाकघरों में एक-एक मीटर की दूरी पर घेरा बनाया जाय ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके तथा किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा नहीं रहे। साथ ही सेनिटाइजर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाय।
डाक अधीक्षक, पश्चिम चम्पारण, श्री सत्यनारायण प्रसाद ने बताया कि Aadhar Enabled System (AePS) के द्वारा लोगों को घर बैठे पैसा निकालने की सुविधा डाक विभाग द्वारा की जा रही है। 1 अप्रैल से 12 अप्रैल तक जिले के विभिन्न लोगों ने 18 लाख रूपये की निकासी भी कर ली है। उन्होंने बताया कि जिले में डाकघर के कुल 200 शाखाएं हैं। इन शाखाओं में भी जाकर लोग अपने पैसे निकाल सकते हैं।

उन्होंने बताया कि Aadhar Enabled System (AePS) के द्वारा जिलेवासियों को किसी भी प्रकार की समस्याएं आ रही हो तो वें डाक विभाग के अधिकारियों से बात कर सकते हैं। सहायक डाक अधीक्षक, श्री संतोष कुमार हैं। इनका मोबाईल नंबर 7765925559 है।

वहीं डाक निरीक्षक, श्री सनोज नट का मोबाईल नंबर-9934049090 एवं श्री शक्तिनाथ झा का मोबाईल नंबर-9955255041 है।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *