संभावित बाढ़ से सभी अधिकारी रहें अलर्ट, तटबंधों का सत्त निरीक्षण करने का निदेश:जिलाधिकारी

संभावित बाढ़ से सभी अधिकारी रहें अलर्ट, तटबंधों का सत्त निरीक्षण करने का निदेश:जिलाधिकारी

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज संभावित बाढ़ के मद्देनजर की जा रही तैयारियों से संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें तथा तटबंधों का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें। कहीं से भी तटबंधों में दरार, रैट हाॅल तथा अन्य परेशानियों से संबंधित सूचना मिलते ही त्वरित गति से उसका निराकरण किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले में एनडीआरएफ की टीम में पहुंच गयी है। संभावित बाढ आपदा के समय एनडीआरएफ टीम की भूमिका अत्यंत ही महत्वपूर्ण है।

एनडीआरएफ की टीम सभी आवश्यक संसाधनों को अपडेट करते हुए अलर्ट मोड में रहें ताकि किसी भी विषम परिस्थिति में आवश्यक कार्रवाई कर जान-माल की सुरक्षा की जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि वे स्वयं विभिन्न तटबंधों का औचक निरीक्षण भी करेंगे। सभी संबंधित कार्यपालक अभियंता, प्रतिनियुक्ति कर्मी एवं होमगार्ड जवान अपने-अपने कर्तव्य स्थल पर अचूक रूप से उपस्थित रहकर अपने कर्तव्यों का निवर्हन करना सुनिश्चित करेंगे। सभी एसडीओ को भी प्रतिनियुक्ति जवानों एवं कर्मियों का लगातार अनुश्रवण करने हेतु निदेशित किया गया है।

जिला पदाधिकारी द्वारा आपदा प्रभारी को निदेश दिया गया कि तटबंधों की सतत निगरानी करायी जाय। तटबंधों पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड एवं कनीय अभियंताओं को लगातार पेट्रोलिंग करने का सख्त निदेश दिया गया है। जिन स्थानों पर कटाव की संभावना ज्यादा है वहां पर्याप्त मात्रा में सभी बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्रियां उपलब्ध सुनिश्चित किया जाय। साथ ही जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था करने को कहा गया है।
जिला आपदा पदाधिकारी को ड्राई राशन, फुड पैकेट, हैलोजन टैबलेट, ओआरएस, क्रेन, जेसीबी आदि अन्य आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।
इस बैठक में सहायक समाहर्ता, श्री कुमार अनुराग, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, सभी अनुमंडल पदाधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *