आइसोलेशन केंद्र पर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएं: जिलाधिकारी

आइसोलेशन केंद्र पर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएं: जिलाधिकारी

Bihar West Champaran
आइसोलेशन केंद्र पर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएं: जिलाधिकारी

कन्टेनमेन्ट जोन में प्रभावी नियंत्रण बनाये रखें अधिकारी।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिला पदाधिकारी श्री कुंदन कुमार द्वारा आज समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों, कर्मियों सहित विभिन्न नोडल पदाधिकारियों के साथ कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गयी तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
समीक्षा के क्रम में  जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन एवं नोडल पदाधिकारी, कन्फर्म केस कोषांग को कन्टेनमेंट जोन पर प्रभावी नियंत्रण एवं गहन सैम्पलिंग कराने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के मामले में विगत दो सप्ताह में वृद्धि हुई है। इसे दृष्टिगत रखते हुए आइसोलेशन केन्द्र पर बेड्स की सुविधाओं को बेहतर करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सभी प्रकार की सुविधाओं को बेहतर करने के उद्देश्य से सिविज सर्जन एवं नोडल पदाधिकारी, आइसोलेशन कोषांग को निदेशित किया गया कि वे पूर्व निर्धारित चेक लिस्ट के अनुसार आइसोलेशन बेड्स के साथ सभी आवश्यक सामग्री एवं आक्सीजन सिलेंडर एवं इसके उपकरणों की उपलब्धता की जांच कर लें तथा उपलब्धता के साथ-साथ सही तरीके से कार्य करने संबंधी प्रमाण पत्र प्राप्त कर लें।
सिविल सर्जन को सभी आइसोलेशन केन्द्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ, थर्मल स्कैनर, पल्स आक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी आइसोलेशन केन्द्रों पर 05-05 आक्सीजन सिलिण्डर एवं सभी उपकरणों की क्रियाशील स्थिति में उपलब्धता सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। साथ ही निदेश दिया गया कि शीघ्रतिशीघ्र सभी चिन्हित आइसोलेशन केन्द्र भौतिक रूप से क्रियाशील हो जाए, इसकी व्यवस्था की जाय।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के स्तर से वैसे सभी व्यक्ति जो कोरोना संक्रमित हों, किंतु एसिम्प्टोमेटिक हैं अर्थात जिन्हें खांसी, बुखार, कफ, सांस लेने संबंधी तकलीफ ना हों, के द्वारा यदि होम आइसोलेशन के विकल्प का चयन किया जाता है तो, सिविल सर्जन इसके निर्धारण हेतु प्राधिकृत रहेंगे। वे मरीज को होम आइसोलेशन की अनुमति देने से पहले यह आश्वस्त हो लेंगे कि मरीज में कोई खांसी, बुखार, सांस लेने संबंधी कोई तकलीफ ना हो। मरीज को होम आइसोलेशन के सभी मानकों की जानकारी दी जाएगी तथा Undertaking on self-isolation का फार्म भरवाया जाएगा। होम आइसोलेशन में जाने वाले मरीजों को प्र.चिकित्सा पदाधिकारी, जिला स्वास्थ्य समिति के कन्ट्रोल रूम, सिविल सर्जन एवं प्राथकि स्वास्थ्य केन्द्र के कन्ट्रोल रूम का सम्पर्क नम्बर दिया जाएगा, तथा निदेशित किया जाएगा कि किसी भी प्रकार की असहजता महसूस होने पर तत्काल सूचना देंगे। होम आइसोलेशन के प्रत्येक मरीज के साथ एक स्वास्थ्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति सिविल सर्जन/चिकित्सा पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे, जिनका दायित्व होगा कि वे प्रतिदिन मरीज के स्वास्थ्य स्थिति का परीक्षण ICMR के गाईडलाईन के अनुसार थर्मल स्कैनर से सुनिश्चित करेंगे। साथ ही Pulse Oximeter से Oxygen Saturation की भी जांच करते हुए स्वास्थ्य विभाग के चेकलिस्ट में भरेंगे तथा उस पर मरीज एवं स्वास्थ्य कर्मी द्वारा हस्ताक्षर किया जाएगा। सिविल सर्जन प्रतिदिन अपने स्तर से उसकी समीक्षा करेंगे। उक्त पूरे प्रक्रिया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे तथा उपयोग में लाए गए उपकरणों को आवश्यक रूप से  सैनिटाईज कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *