यूरिया की कमी को देखते हुए पर्याप्त आपूर्ति हेतु जिलाधिकारी द्वारा सचिव, कृषि विभाग से किया गया अनुरोध।

यूरिया की कमी को देखते हुए पर्याप्त आपूर्ति हेतु जिलाधिकारी द्वारा सचिव, कृषि विभाग से किया गया अनुरोध।

Bihar West Champaran

26 एवं 29 अगस्त को यूरिया का रैक जिले को हो जाएगा प्राप्त।

प्रत्येक उर्वरक दुकान पर कृषि समन्वयकों की तैनाती कर उचित मूल्य पर वितरण करायें यूरिया: जिलाधिकारी।

यूरिया की कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों पर होगी कड़ी कार्रवाई।

50 उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर की गयी औचक छापेमारी।

02 प्रतिष्ठानों का अनुज्ञप्ति हुआ रद्द, 15 दुकानों का अनुज्ञप्ति हुआ निलंबित एवं 14 दुकानादारों से स्पष्टीकरण।

कृषि क्षेत्र में नये उद्यमियों को प्राथमिकता देने का निदेश।

हर खेत में पानी का सर्वे कार्य अविलंब करें पूर्ण।

व्हाट्सएप नंबर-9431818740 पर किसान दर्ज करा सकते हैं अपनी शिकायतें।

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में यूरिया की कमी को पूरा करने के लिए विभागीय स्तर से कार्रवाई की गयी है। इस संदर्भ में विभागीय सचिव महोदय से वार्ता कर जिले में यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इस सप्ताह में यूरिया के दो रैक बेतिया पहुंच जायेंगे जिससे यूरिया की किल्लत खत्म हो जायेगी तथा प्रत्येक किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध हो पायेगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से यूरिया की कालाबाजारी करने की सूचना मिल रही है थी जिसपर तत्काल औचक जांच करायी गयी है एवं तदनुसार कार्रवाई भी कृषि विभाग द्वारा की गयी है। किसी भी सूरत में यूरिया की कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए। ऐसा करने वाले उर्वरक दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को सख्त हिदायत दिया कि जिले के सभी अनुज्ञप्तिधारी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठान पर किसान सलाहकार/कृषि समन्वयक/एटीएम की प्रतिनियिुक्ति की जाय तथा उनकी निगरानी में यूरिया का वितरण/बिक्री करवाना सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही सभी उर्वरक विक्रेता मूल्य प्रदर्शन के साथ भंडार की स्थिति भी स्पष्ट रूप से अपने प्रतिष्ठान पर अंकित करें, इसको भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि किसी भी किसान को यूरिया के साथ अन्य कृषि उर्वरक, कीटनाशक लेने हेतु बाध्य नहीं किया जाय। ऐसा करने वाले विक्रेताओं के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि कृषि विभाग एक व्हाट्सएप नंबर अविलंब जारी करें ताकि जिले के किसानों को यूरिया की कालाबाजारी तथा अन्य समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत इसकी शिकायत कर सकें। उन्होंने कहा कि शिकायत प्राप्त होते ही त्वरित गति से उसका निराकरण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही यूरिया बिक्री/वितरण कार्य का लगातार अनुश्रवण सुनिश्चित करने का भी निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।
जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि सीएफसीएल यूरिया का एक रैक बुधवार को राजस्थान से पहुंच रहा है। इस रैक में 800 एमटी यूरिया है। इसके साथ ही 29-30 अगस्त तक 2600 एमटी इफको यूरिया का रैक भी पहुंच जायेगा। यूरिया की उपलब्धता होने के उपरांत जिले में यूरिया की किल्लत नहीं होगी तथा सभी कृषकों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध करा दिया जायेगा। साथ ही 9431818740 व्हाट्सएप नंबर पर कृषक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिसका त्वरित निष्पादन कृषि विभाग द्वारा किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान जिले में वापस लौटे कामगारों/श्रमिकों को कृषि क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराया जाना है। इस हेतु पूर्व में निदेशित किया गया था। कृषि क्षेत्र में नये उद्यमियों को पूर्णः प्राथमिकता दिया जाय तथा उन्हें स्वरोजगार हेतु विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं से लाभान्वित किया जाय। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण योजना पर कार्य चल रहा है। इस योजना के तहत हर खेत में पानी पहुंचाया जाना है। इस हेतु अग्रतर कार्रवाई अविलंब पूर्ण किया जाय। इस कार्य में तनिक भी लापरवाही, कोताही, अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। ऐसा करने वाले कृषि समन्वयकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय।

जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हर खेत में पानी पहुंचाने हेतु सर्वें का कार्य अंतिम चरण में है। प्रतिनियुक्त सभी कृषि समन्वयकों को सख्त हिदायत दी गयी है कि इस कार्य को अविलंब तत्परतापूर्वक सम्पन्न किया जाय ताकि शीघ्रातीशीघ्र हर खेत को पानी पहुंचाया जा सके। उन्होंने बताया कि कृषि क्षति से संबंधित सर्वें कराकर विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है। विभागीय निदेशानुसार कृषि क्षति से संबंधित अग्रतर कार्रवाई की जायेगी।

समीक्षा के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिलाधिकारी के निदेश के आलोक में यूरिया की कालाबाजारी रोकने एवं उचित मूल्य पर बिक्री किये जाने को लेकर जिले में अबतक कुल 50 उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गयी है। छापेमारी के दौरान 31 उर्वरक विक्रेताओं के यहां अनियमितता पायी गयी है। अनियमितता करने वाले जिले के 15 उर्वरक विक्रेताओं का अनुज्ञप्ति निलंबित कर दिया गया है। साथ ही 02 दुकानदारों का अनुज्ञप्ति रद्द भी किया गया है। वहीं 14 अन्य उर्वरक विक्रेताओं से स्पष्टीकरण की मांग की गयी है। स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं पाये जाने पर उक्त उर्वरक विक्रेताओं के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि नियमित रूप से उर्वरक प्रतिष्ठानों पर औचक जांच अभियान चलाया जा रहा है। यूरिया की कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि मझौलिया चीनी मिल द्वारा एथनाॅल के अपशिष्ट से फसल नुकसान संबंधित मामला प्रकाश में आया है। इसकी जांच हेतु जिला कृषि पदाधिकारी को लगाया गया है। जांच प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *