Covid19 को लेकर दुर्गा पूजा कमिटीओ को सख्ती निर्देश: जिलाधिकारी

Covid19 को लेकर दुर्गा पूजा कमिटीओ को सख्ती निर्देश: जिलाधिकारी

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, पश्चिमी चंपारण , बेतिया: गृह विभाग ( विशेष शाखा) आदेश के आलोक में वैश्विक महामारी कोविड-19 एवं बिहार विधान सभा आम निर्वाचन , 2020 के बीच दुर्गा पूजा के त्यौहार की तिथियां पड़ रही है । दुर्गा पूजा में बड़ी संख्या में लोग पूजा पंडाल मंडप, मंदिर शिवालय आदि स्थानों पर एकत्रित होते हैं। लेकिन कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर निर्गत आदेश का पालन इस अवसर पर सख्ती से पालन कराया जाना आवश्यक है उक्त बातें कुंदन कुमार,जिला पदाधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान से कहीं।

उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के मद्देनजर रखते हुए दिशा निर्देश जारी किया गया है कि जिला स्तरीय पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी ,प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि दुर्गा पूजा संबंधी किसी कार्यक्रम से चुनाव आचार संगीता एवं भारत निर्वाचन आयोग की किसी निर्देश का उल्लंघन ना हो। दुर्गा पूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी रूप से घर में ही किया जाए। मंदिरों मे पुजा आयोजन के लिए निम्नलिखित शर्तें सुनिश्चित की गई। जिसमें पूजा पंडाल मंडप का निर्माण किसी विशेष विषय पर नहीं किया जाएगा। इसके आसपास कोई तोरण द्वार अथवा स्वागत द्वार नहीं बनाया जाएगा ।

किसी जगह पर मूर्तियां रखी गई है उस स्थान को छोड़कर शेष भाग खुला रहेगा, सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाएगा , किसी प्रकार के मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा, पूजा स्थल के आसपास खाद्य पदार्थ का स्टौल नहीं लगाया जाएगा ,आगे उन्होंने बताया कि किसी प्रकार के विसर्जन जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला प्रशासन के द्वारा निर्धारित तरीकों से चिन्हित स्थानों पर ही मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन विजयदशमी 25 अक्टूबर को ही पूर्ण कर लिया जाएगा।

मंदिर में पूजा पंडाल मंडप का उद्घाटन के लिए कोई सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा आयोजित के द्वारा प्रताप सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी कोविड-19 को रोकने के संबंध में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा निर्गत मापदंड का पालन करना अनिवार्य होगा पूजा आयोजक आयोजकों एवं कार्यकर्ताओं उससे संबंधित अन्य व्यक्तियों स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्गत शर्तों का पालन करना होगा साथी किसी भी सार्वजनिक स्थल,होटल,क्लब आदि पर गरबा डांडिया रामलीला आदि का कार्यक्रम आयोजन नहीं किया जाएगा ,रावण का दहन कार्यक्रम सार्वजनिक स्थान पर आयोजित नहीं किया जाएगा।

ऐसा करने पर भीड़ जमा होने की आशंका है सार्वजनिक स्थान पर फेस मास्क का प्रयोग सामाजिक दूरियां का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना अनिवार्य होगा सभी आगंतुक के तापमान की जांच की जाएगी , जिला प्रशासन द्वारा आयोजकों के सहयोग से उपरोक्त दिशानिर्देश का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है ताकि आम लोगों द्वारा स्वत इसका पालन करना सुलभ हो ,साथ ही दिशा निर्देश के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन नियम की धाराओं के अनुसार कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इस मौके पर बेतिया ,बगहा पुलिस अधीक्षक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *