कोविड-19 से निपटने हेतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग कर रहा हरसंभव प्रयास।

कोविड-19 से निपटने हेतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग कर रहा हरसंभव प्रयास।

Bihar West Champaran

आपात स्थिति में ग्रीन काॅरिडोर के माध्यम से मंगायी जायेगी ऑक्सीजन।

बेतिया न्यूज़ ब्यूरो अकीलुर रहमान खान, जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड मरीजों के समुचित ईलाज के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग लगातार हर संभव प्रयास कर रहा है। कोरोना महामारी जैसी आपदा की घड़ी में सभी संबंधित कोरोना वारियर्स अच्छा कार्य कर रहे हैं, जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जिले में निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति सहित कोविड अस्पतालों में समुचित चिकित्सा व्यवस्था हेतु कई बिन्दुओं पर कार्य किया जा रहा है ताकि जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि निर्बाध रूप से ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु गठित जिलास्तरीय समिति पूरी तरह अलर्ट रहकर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करें। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में कोविड-19 से संबंधित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। आवश्यकता पड़ने पर ग्रीन काॅरिडोर के माध्यम से हरसिद्धी एवं गोपालगंज जैसे स्थलों से ऑक्सीजन की उपलब्धता जिले में सुनिश्चित की जायेगी। साथ ही कोविड मरीजों की जान बचाने के लिए जिले के सुदूर क्षेत्रों, कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए ग्रीन काॅरिडोर की व्यवस्था की जायेगी। इस हेतु सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एसएचओ को निदेश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत ग्रील, बेल्डर, ट्रैक्टर रिपेयरिंग, हुड निर्माण, नर्सिग होम सहित अन्य वैसे प्रतिष्ठान जहां ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत होती है का निरीक्षण करेंगे तथा खाली एवं भरा ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या, क्षमता आदि से संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध करायेंगे। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि क्षेत्रान्तर्गत ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता हेतु अग्रतर कार्रवाई करेंगे तथा इसकी लगातार समीक्षा एवं पर्यवेक्षण करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि मेडिसिन शाॅप की भी लगातार जांच की जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि कोविड-19 से संबंधित आवश्यक दवाईयां निर्धारित दर पर ही बिक्री हो। किसी भी सूरत में ज्यादा कीमत पर कोविड-19 दवा की बिक्री नहीं हो। उन्होंने कहा कि अगर कहीं से निर्धारित दर से ज्यादा कीमत पर दवा बेचने की शिकायत प्राप्त होती है तो त्वरित गति से जांच की जाय और दोषी दुकानदार के विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई की जाय।

उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने-अपने क्षे़त्रान्तर्गत कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की नियमित समीक्षा करेंगे। साथ ही कोविड अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध सारी व्यवस्थाएं सुदृढ़ करायेंगे। उन्होंने कहा कि कंटेनेमेंट जोन में पूरी सख्ती के साथ निर्धारित प्रोटोकाॅल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है। किसी भी प्रकार की आवाजाही पर पूर्णतः रोक लगायी जाय ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण फैले नहीं। साथ ही प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल कंटेनमेंट जोन प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर सभी अधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट मोड में रहना होगा। सभी अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में बने रहेंगे ताकि विषम परिस्थिति में उनसे संपर्क कर समस्याओं का समाधान किया जा सके।

पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा ने बताया कि आपात स्थिति में हरसिद्धी एवं गोपालगंज से ऑक्सीजन मंगाने हेतु ग्रीन काॅरिडोर की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। ऑक्सीजन वाहन को लाने के लिए पर्याप्त संख्या में स्काॅर्ट वाहन की व्यवस्था कर दी गयी है।
उन्होंने संबंधित पुलिस अधिकारी को निदेश दिया कि ग्रीन काॅरिडोर हेतु संबंधित थानाध्यक्षों को पूरी तरह अलर्ट मोड में रहने को निदेशित करें ताकि ऑक्सीजन वाहन बिना किसी ट्रैफिक समस्या के ससमय जिले में उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, श्री एस सेधु माधवन, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, ओएसडी, श्री बैद्यनाथ प्रसाद, एसडीएम, बेतिया, विद्यानाथ पासवान, जिला परिवहन पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *