राशन घटतौली का विरोध करना ग्रामीणों को पड़ा महंगा खाली हाथ वापस अपने घर लौटे।

राशन घटतौली का विरोध करना ग्रामीणों को पड़ा महंगा खाली हाथ वापस अपने घर लौटे।

Bettiah Bihar West Champaran

बरवाकाला गांव के जनवितरण प्रणाली दुकानदार द्वारा खुलेआम किया जाता है घटतौली

हर हाल मे होगा कार्यवाही जिला आपूर्ति पदाधिकारी अनिल राय।

आवश्यक वस्तु विक्रय और जन वितरण नियंत्रण कानून का खुलेआम हो रहा उलंघन।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया लौरिया प्रखण्ड के धोबनी धर्मपुर ग्राम पंचायत अन्तर्गत बरवाकला गांव के जनवितरण प्रणाली दुकानदार फरहत हुसैन खान द्वारा द्वारा राशन वितरण में अनियमितताएं करने पर ग्रामीणों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है।जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल राय द्वारा बताया गया की उपभोगताओं का वीडियो प्राप्त हुआ है। लौरिया एमओ को जांच का आदेश दिया गया है। मामला सही पाए जाने पर जनवितरण प्रणाली दुकान को निरस्त कर दिया जायेगा। ग्रामीणों द्वारा इसकी लिखित शिकायत जिला पदाधिकारी से भी की गई है।

बरवाकला गांव के कोटेदार फरहत हुसैन खान द्वारा राशन वितरण में भारी अनियमितता करने, घटतौली करने और उपभोगताओं से नि:शुल्क राशन देने के स्थान पर नियम विरुद्ध तरीके से धनराशि लेने की शिकायत प्राप्त हो रहि है। जब कम राशन देने पर जब कई उपभोगताओं द्वारा लेने से इंकार किया गया तो डीलर पुत्र द्वारा बिना राशन दिए गरीब उपभोगताओं को डरा धमका कर भगा दिया गया है। जनवितरण  प्रणाली दूकान का संचालन कोटेदार का पुत्र हुमैर खान करता है। ग्रामीणों द्वारा घटतौली एवं निर्धारित से ज्यादा कीमत वसूलने का आरोप लगाया जा रहा है।

कोटेदार द्वारा अपने बयान में खुलेआम बोला जाता है कि प्रति कार्ड एक से दो किग्रा तक घटतौली नियम के तहत है। उपभोगताओं को निशुल्क राशन वितरण के स्थान पर उनसे राशन वितरण के सापेक्ष नियम विरुद्ध धनराशि लेने की बात जनता के द्वारा लगाया जा रहा है। हुमैर खान कोटेदार फरहत हुसैन खान का पुत्र है।अपने पिता के साथ मदद के साथ राशन सामग्री का वितरण हर माह कराता है।  उचित जनवितरण प्रणाली विक्रेता ग्राम बरवाकला ब्लाक लौरिया द्वारा उचित दर दुकान संचालन एवं राशन वितरण में उक्तानुसार गम्भीर प्रकृति की अनियमितताएं एवं कालाबाजारी का कृत्य किया जा रहा है।

जो बिहार राज्य आवश्यक वस्तु (विक्रय एवं वितरण नियंत्रण का विनियमन) आदेश का स्पष्ट अवहेलना है। मालूम हो की इस जनवितरण प्रणाली दुकानदार का निबंधन पहले भी रद किया गया था और कई बार दुकान की जॉच घटतौली करने के कारण हुई थी फिर भी इस जनवितरण प्रणाली दुकानदार फरहत हुसैन खान द्वारा अपने दबंगई के बल पर दुकान का संचालन किया जाता है। और गरीब उपभोगताओं को डराया धमकाया जा रहा है। जिस कारण गरीब जनता कम राशन लेने पर मजबूर है।

मालूम हो जब हिन्दी दैनिक समाचार पत्र के जिला स्तरीय पत्रकार सरफराज अहमद द्वारा उपभोगताओं से इस संबंध में पूछताछ किया जा रहा था तो डीलर पुत्र के द्वारा खुलेआम धमकी दी गई की हम देख लेंगे तथा अपने दबंगता का भय दिखा कर डराने धमकाने का भी प्रयास किया गया। वहीं जब संवाददाता द्वारा दूरभाष पर लौरिया प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी से जब इस संबंध में पूछताछ की गई तो उनके द्वारा बोला गया की मैं लिखित आवेदन पत्र के आलोक में जांच पड़ताल करूंगा वीडियो क्लिप के आधार पर नही। यह भी सोचने वाली बात है की बड़े बड़े मामलों की जांच वीडियो क्लिप और ऑडियो टेप के आधार पर हो जाती है तो आखिर लौरिया एमओ द्वारा यह बात कैसे बोला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *