होली, शब-ए-बरात पर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पूरी तरह से रहें मुस्तैद : जिलाधिकारी।

होली, शब-ए-बरात पर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पूरी तरह से रहें मुस्तैद : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

शराब कारोबारियों पर जल, थल एवं वायु से लगातार बनायें रखें नजर।

संवदेनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर लगातार पेट्रोलिंग एवं छापेमारी अभियान चलाने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि होली एवं शब-ए-बरात के अवसर पर विधि-व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखनी है। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील स्थलों को थानवार/प्रखंडवार चिन्हित करते हुए दक्ष दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाय। उन्होंने कहा कि चिन्हित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों को विशेष सेक्टर एवं जोन में बांटकर पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति/सेक्टर पदाधिकारी द्वारा दंडाधिकारी की उपस्थिति की जांच भी सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि होली को लेकर शराब कारोबारियों के एक्टिव होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसे हर हाल में रोकना है। सभी अधिकारी, पुलिस अधिकारी पूरी तरह मुस्तैद रहकर लगातार छापेमारी अभियान, पेट्रोलिंग करें। किसी भी सूरत में शराब का कारोबार करने वाले, पीने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। विधिसम्मत सख्त कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जल, थल एवं वायु से लगातार पेट्रोलिंग एवं छापेमारी अभियान चलाया जाय। इस हेतु सभी आवश्यक संसाधनों सहित ड्रोन, बोट, नाव आदि उपलब्ध है। अगर किसी थानाध्यक्ष को कार्रवाई में तीव्रता लाने के लिए अन्य संसाधनों की आवश्यकता है तो तुरंत बतायें, उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने निदेश दिया कि रात्रि में भी बोट आदि के माध्यम से पेट्रोलिंग कराना सुनिश्चित किया जाय। बोट पर सर्च लाईट आदि आवश्यक संसाधनों की समुचित व्यवस्था की जाय।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि गन्ना विभाग, खनन विभाग, वन विभाग से समन्वय स्थापित कर छापेमारी अभियान में तीव्रता लायी जाय। उन्होंने कहा कि चिन्हित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर ड्रॉप गेट का निर्माण कर एक्सटेंसिव वाहन/शराब जांच/वीडियोग्राफी आदि करायी जाय। ऐसे स्थलों पर प्रशासन एवं पुलिस का फ्लैग/फुट मार्च अनिवार्य है। सभी एसडीएम एवं एसडीपीओ स्वयं ऐसे स्थलों का निरीक्षण करेंगे तथा नजर बनाये रखेंगे।

उन्होंने कहा कि होली एवं शब-ए-बरात को लेकर अनुमंडल स्तर पर 24×7 कंट्रोल रूम की व्यवस्था कर ली जाय। आपात स्थिति से निबटने हेतु पर्याप्त संख्या में क्यूआरटी का निर्माण, मजिस्ट्रेट, एंबुलेंस, वज्रा, फायर बिग्रेड, टीयर गैस पार्टी आदि की व्यवस्था कर ली जाय।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि आ-सूचना संग्रहण पर विशेष ध्यान दिया जाय तथा सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। डीजे संचालन पर पूर्ण प्रतिबंध है। डीजे संचालकों के साथ ससमय बैठक कर ली जाय तथा पीआर बान्ड भरवाया जाय।
पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि आगामी पर्व-त्यौहारों के मद्देनजर डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। किसी भी परिस्थिति में डीजे का संचालन नहीं होना चाहिए। साथ ही अश्लील गानों पर भी रोक लगायी जाय। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी लगातार गश्ती करें। आवश्यकतानुसार ड्रॉप गेट का निर्माण कर रोको-टोको अभियान चलाया जाय। हर आने-जाने वाले वाहनों/व्यक्तियों की तलाशी, पूछताछ सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि पर्व, त्योहार को लेकर सभी पुलिस अधिकारी पूरी तरह अलर्ट मोड में रहेंगे। प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाकर रखेंगे। चौकीदारी परेड को प्रभारी ढंग से इस्तेमाल करें। आ-सूचना संग्रहण चुस्त-दुरूस्त रखें तथा प्राप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि दंड प्रक्रिया की धारा 107/116 (3) के तहत कार्रवाई करें तथा बंध पत्र भरवाया जाय। बंध पत्र के उल्लंघन की स्थिति में विधिसम्मत कार्रवाई करें। साथ ही सीसीए से संबंधित प्रस्ताव भी समर्पित करें।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *