प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति के बैठक का हुआ आयोजन।

प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति के बैठक का हुआ आयोजन।

Bettiah Bihar West Champaran चनपटिया
प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति के बैठक का हुआ आयोजन।

चनपटिया संवाददाता मुख लाल महतो की रिपोर्ट!

चनपटिया ( पश्चिमी चंपारण) प्रखंड अंतर्गत आज प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति के बैठक का आयोजन जीविका चनपटिया के प्रखंड कार्यालय में अग्रणी जिला प्रबंधक बेतिया की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें वित्तीय समावेशन को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से साख जमा अनुपात का तुलनात्मक, वार्षिक ऋण योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड,

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीविका समूह के वित्तपोषण, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना एवं अन्य सरकारी योजनाओं पर चर्चा किया गया एवं निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुसार उपलब्धि करना सुनिश्चित करें साथ ही साथ उपस्थित सभी को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने का सुझाव दिया गया। अगर कोई समस्या कार्य के दरमियान आती है तो इसकी सूचना तुरंत दिया जाए ताकि ससमय उसका समाधान हो सके।

“बीमा सुरक्षा उत्सव” के तहत सभी बैंकों, ग्राहक सेवा केंद्रों एवं विशेष कैम्पों के माध्यम से जीविका समूह से जुड़ी दीदियों एवं उनके परिवार के सदस्यों का पुराने बीमा का नवीनीकरण तथा नया बीमा कराया जा रहा है। जैसा कि जानते है कि बीमा गरीबों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा अधिकार है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए साल में केवल 436 रुपये के साथ निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए साल में केवल 20 रुपये के साथ निवेश के बाद यदि बीमित व्‍यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है, या फिर हादसे में दोनों आंखें या दोनों हाथ-पैर खराब हो जाते हैं, तो उसे 2 लाख रुपए मिलेंगें। कुल 456 रुपये में दोनों बीमा हो जाता है।

साथ ही साथ जीविका दीदियों को आत्मनिर्भर बनाने तथा बेहतर वित्तीय प्रबंधन को लेकर वित्तीय साक्षरता को अधिक प्रभावी बनाने हेतु चर्चा किया गया। बताया गया कि वित्तीय साक्षरता एक महत्वपूर्ण जीवन कौशल है और जीविका दीदी को आर्थिक रूप से मजबूत निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाएगी जो कि दिन-प्रतिदिन के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।

अधिक से अधिक जीविका दीदी को अपने जीवन को आसान और बेहतर बनाने के लिए बैंकिंग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की आवश्यकता है। सरकार द्वारा समर्थित इस कार्यक्रम में बुनियादी वित्तीय अवधारणाओं, उधार, निवेश, वित्तीय योजना, मोबाइल की शक्ति, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम जैसे उपयोगी वास्तविक दुनिया के विषय में शामिल हैं । वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम जीविका दीदी को उनके जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाता है।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक बेतिया, जीविका चनपटिया के प्रखंड परियोजना प्रबंधक, विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक/प्रतिनिधि एवं अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *