लॉक डाउन से देश की बिगड़े के हालात को देखते मोदी सरकार ने किया राहत पैकेज का ऐलान।

लॉक डाउन से देश की बिगड़े के हालात को देखते मोदी सरकार ने किया राहत पैकेज का ऐलान।

Delhi National News Politics

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान कर दिया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों, दिहाड़ी मजदूर क्लास के लोगो को राहत दी जाएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों और मजदूरों को सीधा खाते में कैश ट्रांसफर होगा और लोगों को खाद्य सुरक्षा भी दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन का ऐलान किया था और सरकार प्रभावितों और गरीबों की मदद के लिए काम कर रही है। अभी लॉकडाउन के केवल 48 घंटे ही हुए हैं और हम राहत पैकेज लेकर आए हैं, जो गरीबों का ध्यान रखेगा, जिन्हें तुरंत मदद की जरूरत है।

तो चलिए जानते हैं कोरोना वायरस के खिलाफ एलाने जंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या घोसना किए हैं….

-:वित्त मंत्री क राहत ऐलान की खास बातें-

-वित्त मंत्री ने कहा कि अतिरिक्त लाभ के तौर पर 80 करोड़ लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक पांच किलो गेहूं या चावल पूरी तरह से मुफ्त मिलेगा और यह पीडीएस के माध्यम से मिलेगा। आगे उन्होंने कहाँ कि इन सभी परिवार को एक किलो दाल मुफ्त में भी दिया जाएगा।

-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण धन योजना के तहत किसान, मनरेगा, गरीब विधवा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, और जनधन अकाउंट धारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाएं, स्वंय सहायता समूह की महिलाओं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को मदद दी जाएगी।
– वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते हैं, हम इसकी पहली किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते किसानों को देंगे इसका 8.69 करोड़ किसानों इसका फायदा मिलेगा।

-वित्त मंत्री ने कहा कि  तीन महीने के लिए प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मचारी को 50 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा दिया जाएगा।
-वित्त मंत्री ने मनरेगा के तहत दैनिक मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये किया गया है। इससे पांच करोड़ परिवार को लाभ होगा।
-सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 8.69 करोड़ किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में दो-दो हजार रुपये का अग्रिम भुगतान करेगी।
– वित्त मंत्री ने कहा कि 20 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने अगले तीन महीनों तक मिलते रहेंगे। इससे 20 करोड़ महिलाओं को फायदा मिलेगा। तीन महीने में इन्हें कुल 15 सौ रुपये की मदद मिलेगी।

-उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को सिलेंडर दिए गए हैं। 8 करोड़ महिलाओं को इससे धुएं से मुक्ति मली है। इस मुश्किल घड़ी में उनके लिए तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। इससे 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को भी फायदा होगा।

-:पीसी में इससे पहले वित्त मंत्री ने क्या कहा था

इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा था कि पैकेज पर काम जारी है और इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। उन्होंने कहा था कि आर्थिक पैकेज से इस संकट से पार पाने में मदद मिलेगी। सीतारणम ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर ‘लॉकडाउन के कारण उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव तथा नौकरियां जाने को लेकर प्रोत्साहन पैकेज की बात कही थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह वित्त मंत्री की अध्यक्षता में एक आर्थिक कार्यबल का गठन किया था। जो कार्यबल को कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था के लिये पैकेज पर काम करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *