बेतिया छावनी में चल रहे श्री विष्णु प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ आयोजित किया गया।

बेतिया छावनी में चल रहे श्री विष्णु प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ आयोजित किया गया।

West Champaran

रिपोर्ट = वकीलुर रहमान खान, बेतिया नगर छावनी स्थित श्री राम कथा मे अवध धाम से पधारी सू श्री नारायणी तिवारी ने कथा के माध्यम से राम जी के आदर्श चरित्रों का वर्णन्न करते हुए कहा  की राम एक आदर्श पुरुष थे उनके जीवन से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

यह प्रत्यक्ष प्रमाण है जीते-जागते माता-पिता और गुरु से बढ़कर कोई तीर्थ नहीं है, माता-पिता का अनादर करके कोई पाप का भागी न बने ऐसा हो ही नही सकता जहां असत्य के लिए कोई जगह न हो, एेसे गुरु की वाणी ईश्वर की वाणी के समान है। गुरु के स्थान का महत्व पहले भी था और आज भी आगे भी रहेगा।

अच्छी सोच और अच्छे विचारों का निर्माण हो यही रामकथा का मुख्य उद्देश्य यही है, श्री रामचरित मानस में आदर्श जीवन की ही सीख दी गई है। जिसे अपनाने से ही सार्थकता है। जिसमें पूज्या श्री  ने माता-पिता की सेवा, गुरु की महिमा का वर्णन किया। कथा प्रसंग के दौरान घर-परिवार और समाज में गिरते संस्कारों पर चिंता जाहिर की।

नारायणी तिवारी ने कहा कि भगवान श्रीराम ने एक आज्ञाकारी पुत्र होने से ही समाज को परिचय दिया है, उस राह पर चलने से ही माता-पिता और गुरु के सानिध्य में  ही चारों धाम का अहसास किया जा सकता है। परंतु आज समाज इससे विमुख हो रहा है।आज हम आपने बच्चो को डिजिटल दुनिया से जोड़ रहे हों जो कि उसके संस्कार को प्रभावित कर रहा है।

हमे अपने बच्चों को भगवान के चरित्र और लीलाओ और “अभिवादन शीलस्य ” का उद्श्य समझना चाहिए कि अपने से बड़ों को अभिवादन करने से प्रणाम करने से चार चीजों की वृद्धि होती है आयु विद्या यश और बल बढता है अपने समाज मे सभी के ह्रदय तक पहुचना चाहते है तो अपने से श्रेष्ठ जनों के  चरण मे झुकना प्रारम्भ कर दीजिए आपकी एक अलग पहचान होगी।

श्री विष्णु प्रतिष्ठा यज्ञ पं पंकज पांडेय,अखिलेश मणि त्रिपाठी आदि के सान्निध्य में संपादित हो रहा है यज्ञ में सभी स्थानीय भक्तों का आपार सहयोग मिल रहा है जैसे जिनेंद्र यादव, लड्डू यादव,सुमित यादव,अरुण यादव,पन्ना लाल यादव, काजू सुजीत यादव, धर्मेंद्र यादव,धुरंदर यादव,कैलाश यादव, शाह,मुख्य यजमान पूर्व मुखिया राजेन्द्र यादव के द्वारा पूजन पाठ हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *