रोटरी मुक्ति रथ की उपलब्धता से लाभान्वित होंगे नगर परिषद क्षेत्र के हजारों शोकाकुल परिवार: गरिमा

रोटरी मुक्ति रथ की उपलब्धता से लाभान्वित होंगे नगर परिषद क्षेत्र के हजारों शोकाकुल परिवार: गरिमा

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, वकीलुर रहमान खान, बेतिया: नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र परिवारों के लिये अपने स्वर्गीय परिजन के अंतिम संस्कार के लिए ‘मुक्ति धाम’ तक कि अंतिम यात्रा को सामाजिक सांस्कृतिक संगठन रोटरी क्लब बेतिया सेंट्रल ने मोर्चरी वाहन उपलब्ध कराकर बहुत सहज व सुविधाजनक बना दिया है।

करीब 11 लाख कीमत वाली इस वातानुकूलित ‘मुक्ति रथ’ को बेतिया वासियों के लिये उपलब्ध कराने में भागीदार एवं मुख्य अतिथि बन कर मैं खुद को अति सौभाग्यशाली व गौरवान्वित पा रहीं हूं। वे सोमवार को रोटरी क्लब के कार्यालय (सुप्रिया रोड स्थित डॉ प्रदीप कुमार के आवासीय परिसर)  पर वातानुकूलित रोटरी मुक्ति रथ का लोकार्पण करने के बाद बोल रहीं थीं। रोटरी क्लब के चार्टर प्रसिडेंट डॉ प्रदीप कुमार ने कहा कि वाहन का रजिस्ट्रेशन व अन्य सारी फॉर्मेलिटी पूरी करने के बाद अगले माह से वातानुकूलित मुक्ति धाम रथ का संचालन शुरू कर दिया जायेगा। इनरव्हील क्लब के डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन रोटेरियन शीला रंजन ने बताया कि मुक्ति धाम रथ के चारों तरफ पारदर्शी शीशे लगे हैं।

इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने में विशेष आर्थिक सहयोग नप सभापति रोटेरियन गरिमा देवी सिकारिया, गोविंद-राजेश अग्रवाल एवं राजकुमार-प्रेम सोमानी का रहा है। इसके साथ ही अन्य रोटरी परिवार एवं समाज के सहयोग से यह संभव हो पाया है। इसका संचालन अगले माह से मुक्ति धाम समिति के द्वारा एक टोल फ्री नंबर के साथ किया जाएगा।

मृत व्यक्ति के परिवार से मामूली लागत खर्च सहयोग राशि के रूप में प्राप्त कर इसका संचालन किया जाएगा ताकि इसका लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिल सके। विशेष प्रकार की संरचना वाले इस मुक्ति रथ में मृतक के शव के साथ उनके परिजनों को भी मुक्तिधाम तक पहुंचाने की व्यवस्था है।

वहीं यह मुक्ति रथ अंतिम संस्कार कराने के बाद मुक्ति घाट के समीप के ही अपने गैराज में खड़ा कर दिया जाएगा। रोटरी अध्यक्ष एवं मुख्य सूत्रधार गोविंद अग्रवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया और कहा कि इसमें पटना के गोपाल खेमका, रोटरी जिला सहयोगी का भी भरपूर योगदान रहा। कार्यक्रम में रोटरी क्लब से अरुण बर्णवाल, सुजय सिन्हा, राजू सोमानी, धनंजय शर्मा, राजेश रंजन, नवल किशोर सिंह, राशि अग्रवाल, वर्षा रानी एवं मुक्ति धाम समिति से संजय जैन एवं सुभाष रूंगटा इत्यादि भी सक्रिय सहभागिता रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *