इस महामारी में भी मलटोलवा गांव का नही खुलता उप स्वास्थ्य केंद्र :शशि

इस महामारी में भी मलटोलवा गांव का नही खुलता उप स्वास्थ्य केंद्र :शशि

Bihar West Champaran

लौरिया प्रखंड संवादाता उमेश ठाकुर द्वारा दी गई रिपोर्ट।

बेतिया: लौरिया प्रखंड अंतर्गत गोनौली डुमरा पंचायत स्थित मलटोलवा गांव का उप स्वास्थ्य केंद्र नही खुलता इसकी शिकायत छात्र जदयू के जिला उपाध्यक्ष शशि कुशवाहा ने डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन को की है उन्होंने ने बताया है कि मलटोलवा गांव में लगभग 35 वर्षों से उप स्वास्थ्य केंद्र एक किराए के मकान में चलता है लेकिन उसमें स्वास्थ्य कर्मी महीने या दो महीने पर एक बार ही आते है।

और अपनी हाजरी दर्ज कर चले जाते है बाकी सारे दिन इस उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताला ही लटका रहता है ग्रामीण अपनी इलाज कराने किसी प्राइवेट डॉक्टर के पास जाते है श्री कुशवाहा ने कहा कि इस वैश्विक महामारी में स्वास्थ्य को लेकर पूरे देश मे  भयावह स्थिति बनी हुई है इस समय उप स्वास्थ्य केंद्र का नही संचालन होना गांव के लोगो के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है जो लौरिया प्रखंड के लचर स्वास्थ्य व्यवस्था का पोल खोलती है स्वास्थ्य व्यवस्था पर सरकार द्वारा  करोड़ो रूपये खर्च किए जा रहे है लेकिन कुछ स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सरकार को बदनाम करने के लिए लापरवाही की जा रही है।

ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों पर करवाई करने की जरूरत है ताकि ग्रामीण क्षेत्रो के स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारी जा सके! वही ग्रामीण श्याम कुमार ने बताया कि इस गांव में महादलित बस्ती भी जिनके पास खाने के लिए पैसे नही है ऐसी स्थिति में इनके लिए प्राइवेट डॉक्टर के पास जाना सम्भव नही है यहां के उप स्वास्थ्य केंद्र पर पद स्थापित स्वास्थ्य कर्मी कौन है ग्रामीण न ही उनको पहचानते है और न ही उनका नाम जानते है इसका एक ही वजह है उप स्वास्थ्य केंद्र का नही खुलना! वही कैलाश महतो और सुदर्शन ठाकुर ने कहा कि सरकार को पहले यहां के उप स्वस्थ्य केंद्र को सरकारी भवन बनाकर उसमें संचालित करने की जरूरत है ताकि स्वस्थ्य सुविधा ग्रामीणों को सुचारू रूप से मिल सके!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *