जन वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाईड राइस का होगा वितरण।

जन वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाईड राइस का होगा वितरण।

Bettiah Bihar West Champaran

फोर्टिफाईड चावल में जिंक, विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, फॉलिक एसिड वगैरह पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में रहेंगे मौजूद।

25 मार्च तक जिले के संबंधित मिलर अनिवार्य रूप से ब्लेंडिंग यूनिट का करायें अधिष्ठापन : जिलाधिकारी।

ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन नहीं कराने वाले मिलरों को धान अधिप्राप्ति मिलिंग कार्य नहीं किया जायेगा आवंटित, पैक्सों से समाप्त की जायेगी सम्बद्धता।*

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया। केन्द्र सरकार के नीतिगत निर्णय के आलोक में राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 से जन वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाईड उसना/अरवा चावल का वितरण कराने का निर्णय लिया गया है। इस हेतु बिहार राज्य खाद्य निगम से सम्बद्ध जिले के उसना/अरवा चावल मिलों में फोर्टिफाईड चावल तैयार करने हेतु ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन कराना अनिवार्य है। इस हेतु खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, प्रबंधक, एसएफसी सहित सम्बद्ध सभी मिलर उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने कहा कि ब्लेंडिंग यूनिट से तैयार फोर्टिफाईड राइस में सूक्ष्म पोषक तत्व की मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है। फोर्टिफाईड चावल में जिंक, विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, फॉलिक एसिड वगैरह पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा की वजह से फोर्टिफाईड चावल की न्यूट्रीशनल वैल्यू भी काफी ज्यादा होती है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है पोषणयुक्त चावल निर्धन व्यक्तियों तक पहुंचे और वे कुपोषण से मुक्त रहें।

उन्होंने निदेश दिया कि यह बेहद ही महत्वपूर्ण कार्य है। सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बिहार राज्य खाद्य निगम से सम्बद्ध जिले के सभी मिलरों को ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन कराना अनिवार्य है। सभी मिलर ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन 25 मार्च 2022 तक अनिवार्यतः लगाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि जिन मिलों में ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन नहीं होगा उन्हें धान अधिप्राप्ति के लिए मिलिंग का कार्य अप्रैल 2022 से आवंटित नहीं किया जायेगा। पैक्सों से सम्बद्धता समाप्त कर दी जायेगी।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम को इस कार्य का लगातार अनुश्रवण करेंगे तथा निर्धारित समय सीमा के अंदर ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही प्रतिदिन कार्य प्रगति की अद्यतन जानकारी लेंगे तथा जिला आपूर्ति को अवगत करायेंगे।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि बिहार राज्य खाद्य निगम से सम्बद्ध जिले में कुल-44 मिल हैं। इनमें से 15 मिलों ने ब्लेंडिंग यूनिट अधिष्ठापन हेतु ब्लेंडर्स क्रय करने के लिए ऑर्डर दे दिया है। साथ ही एक मिलर श्री साई आर्गेनिक फूड प्रा0 लि0 द्वारा ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन करा लिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि सभी सम्बद्ध मिलरों को 25 मार्च तक हर हाल में ब्लेंडिंग यूनिट का अधिष्ठापन करवाना सुनिश्चित किया जाय। ताकि जन वितरण प्रणाली सहित अन्य योजनाओं के तहत चावल प्राप्त करने वाले लाभुकों को पोषणयुक्त चावल का वितरण कराया जा सके।

इसी क्रम में धान अधिप्राप्ति सहित सीएमआर की भी समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *