विशेष अभियान चलाकर शत-प्रतिशत बच्चों को नियमित टीकाकरण से करें आच्छादित : जिलाधिकारी।

विशेष अभियान चलाकर शत-प्रतिशत बच्चों को नियमित टीकाकरण से करें आच्छादित : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

कैम्प मोड में ड्यू लिस्ट एवं सर्वें रजिस्टर को एक सप्ताह के अंदर करें अपडेट।

नियमित टीकाकरण में बेहतर कार्य करने वालों को किया जायेगा सम्मानित, खराब परफोरमेन्स पर होगी कार्रवाई।

कार्य में लापरवाही, बैठक से अनुपस्थित रहने तथा आदेश की अवहेलना को लेकर कई एमओआइसी को शोकॉज, वेतन अवरूद्ध करने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि नियमित टीकाकरण बच्चों के लिए बेहद ही जरूरी है। प्रत्येक बच्चा अनमोल है। टीकाकरण से वंचित सभी बच्चों को अपना बच्चा समझते हुए उन्हें टीका से लाभान्वित किया जाय। साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को भी नियमित टीकाकरण से आच्छादित किया जाय। उन्होंने कहा कि यह कार्य बेहद ही महत्वपूर्ण है। लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरतने वालों के विरूद्ध कार्रवाई निश्चित है।

एमओआइसी, रामनगर को निदेश दिया गया कि दोन क्षेत्र में नियमित टीकाकरण की शत-प्रतिशत उपलब्धि के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। दोन क्षेत्र में तथा दोन के अतिरिक्त बचे क्षेत्र में कितने बच्चे टीकाकरण से वंचित हैं, उसकी सूची उपलब्ध करायें तथा शत-प्रतिशत बच्चों को नियमित टीकाकरण से लाभान्वित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि ड्यू लिस्ट तथा सर्वे रजिस्टर को कैम्प मोड में अपडेट कराना सुनिश्चित किया जाय। सभी एमओआइसी एक सप्ताह के अंदर हर हाल में सर्वें रजिस्टर को अपडेट करेंगे तथा संपूर्ण ड्यू लिस्ट तैयार करेंगे। नियमित टीकाकरण हेतु आमलोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए जीविका, विकास मित्र आदि को कार्य पर लगाया जाय। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी सहायता ली जाय।

समीक्षा के क्रम में कुछ एमओआइसी द्वारा बताया गया कि हाल ही में हुए स्थानांतरण से नियमित टीकाकरण कार्य आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है। कुछ कर्मी स्थानांतरण के बावजूद स्थानांतरित स्थल पर योगदान नहीं दिये हैं। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सख्त निदेश दिया कि स्थानांतरित किये गये कर्मियों को तीन दिनों के अंदर ज्वाइन कराना सुनिश्चित किया जाय अन्यथा चयनमुक्त/कड़ी कार्रवाई की जायेगी। सिविल सर्जन तथा डीपीएम अनुपालन प्रतिवेदन से अवगत करायेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्य में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मियों को प्रशस्ति पत्र आदि देकर सम्मानित किया जायेगा तथा विभाग को सकारात्मक अनुशंसा के साथ प्रतिवेदित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि टॉप थ्री प्रखंड को भी सम्मानित किया जायेगा। वहीं खराब परफोरमेन्स वाले कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

डेवलपमेंट पार्ट्नर्स को ग्राउंड लेवल पर बेहतर रिजल्ट देने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा छूटे नहीं इसके लिए टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिन्हित करें और टीका से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। ड्यू लिस्ट पूर्ण कराने तथा नियमित टीकाकरण में डेवलपमेंट पार्ट्नर्स बेहतर योगदान दें।

नियमित टीकाकरण में लापरवाही को लेकर एमओआइसी, रामनगर से शोकॉज करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। बैठक में अनुपस्थित लौरिया एमओआइसी से शोकॉज, चनपटिया एमओआइसी को शोकॉज सहित एक दिन का वेतन कटौती, बगहा-01 एमओआइसी को शोकॉज तथा वेतन अवरूद्ध करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, सभी डीपीएम, एमओआइसी, स्वास्थ्य प्रबंधक आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *