बिहार में विश्वकर्मा समाज ने ठाना है  सरकार को मजा चखाना है।

बिहार में विश्वकर्मा समाज ने ठाना है सरकार को मजा चखाना है।

Bettiah Bihar West Champaran

विश्वकर्मा वंशज ने अपने अधिकार के लिए भरी हुंकार!

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

 बेतिया/ रामनगर (पश्चिमी चंपारण) प्रिंसिपिया एकेडमी ऑफ साइंस में भारतीय विश्वकर्मा महासंघ के बैनर तले विश्वकर्मा वंशज बढ़ई,लोहार,कसेरा,ठठेरा,स्वर्णकार,एवम कुम्हार संगठित होकर अपने अधिकार के लिए लड़ने का फैसला किया तथा आगामी चुनाव में विश्वकर्मा वंशज को अधिकार नहीं देने पर चुनाव में सबक सिखाने का निर्णय लिया।
भारतीय विश्वकर्मा महासंघ  के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकुल आनंद ने कहा कि विश्वकर्मा वंशजों की आबादी 12 प्रतिशत से अधिक है फिर भी राजनीतिक,समाजिक एवम आर्थिक रूप से स्थिति बेहद दयनीय है। आज सभी पार्टियों में शिल्पकार प्रकोष्ठ है लेकिन उनकी नीतियों विश्वकर्मा वंशज के पक्ष में नहीं है। हर जगह इस समाज पर ज़ुल्म हो रहा है।जिसका सुध कोई नही लेता है।इसलिए विश्वकर्मा वंशज को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल होने के लिए मांग कर रहे है।अनुसूचित जाति में शामिल हो जाते है तो विश्वकर्मा वंशज के लोगों पर उत्पीड़न निश्चित रूप से कम होगा एवम शिक्षा की दिशा में मजबूती आएगी।
सभा को संबोधित करते हुए दिवाकर शर्मा ने कहा विश्वकर्मा वंशज को आबादी के अनुसार विधानसभा,लोकसभा, विधानपरिषद और राज्यसभा सीट में आरक्षित किया जाय अगर सरकार एवम राजनीतिक दल हमारी माँगों पर कोई ठोस पहल नहीं लेता है तो विश्वकर्मा वंशज इनको वोट की ताकत से जवाब देगा।

सभा को सम्बोधित करते हुए जयंत शर्मा ने कहा वास्तविक रूप से विश्वकर्मा वंशज को कोई अधिकार नहीं देना चाहता है। 72 घण्टे un में सवर्ण समाज जिसकी आबादी 15 प्रतिशत है उसको आरक्षण दिया गया लेकिन 12 प्रतिशत विश्वकर्मा वंशज को 12 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कोई नहीं करता है।

सभा को सम्बोधित करते हुए अर्जुन शर्मा ने कहा विश्वकर्मा वंशज की ताकत नहीं पहचान पा रहे हैं उन्हें आगामी चुनाव में पता चल जायेगा। जब विश्वकर्मा वंशज संगठित होकर एकतरफ वोट करेगा जो बिहार में विश्वकर्मा वंशजों की मांगों को पूरा करेगा, समाज उसी को वोट देगा।

सभा को सम्बोधित करते हुए प्रवीण शर्मा ने कहा विश्वकर्मा वंशज अब जाग गया है और अपने अधिकार को हर कीमत पर लेगा। हर जिले में अब विश्वकर्मा सभा कर अपना अपना अधिकार की मांग करेगा।
सभा की अध्यक्षता मंटून शर्मा संचालन विनोद शर्मा ने किया।रामशक्ल शर्मा,मनोज शर्मा,सुभाष शर्मा,उमेश शर्मा आदि ने अपने अपने विचार व्यक्त दिए।बैठक में सैकड़ों लोग उपस्थित थे। उधर पश्चिमी चम्पारण के नरकटियागंज से आए पूर्व मुखिया भसुरारी पंचायत श्यामा देवी के पति इस बार भसुरारी पैक्स के उप विजेता अखिलेश शर्मा एवं मानवाधिकार एवं अपराध विशेष रिपोर्टर रामनगर विधान सभा के तौलाहा निवासी ठाकुर रमेश शर्मा ने भाग लेकर इस संगठन के हर सूत्रों पर पहल कर संगठन को मजबूत करते हुए केंद्र तक इस लड़ाई को जारी रखने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *